विशेष रूप से राज्यों द्वारा रिपोर्ट की गई ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई मौत नहीं हुई : सरकार

नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। संसद को मंगलवार को बताया गया कि कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत की खबर नहीं है।
 | 
विशेष रूप से राज्यों द्वारा रिपोर्ट की गई ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई मौत नहीं हुई : सरकार नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। संसद को मंगलवार को बताया गया कि कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत की खबर नहीं है।

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य के.सी. वेणुगोपाल ने ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की मौत के सवाल के जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक लिखित उत्तर में कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को मौतों की रिपोटिर्ंग के लिए विस्तृत दिशानिर्देश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए थे।

उन्होंने कहा, सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को नियमित आधार पर मामलों और मौतों की रिपोर्ट करते हैं। हालांकि, ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी भी मौत की सूचना विशेष रूप से राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा नहीं दी गई है।

पवार ने यह भी कहा कि केंद्र ने राज्यों का समर्थन किया था और अप्रैल-मई 2021 के दौरान देश में कोविड -19 के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर रोगियों की प्रोवाइजनिंग देखभाल सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा ऑक्सीजन और अन्य उपभोग्य सामग्रियों सहित कई कार्रवाई की थी।

यह देखते हुए कि अस्पतालों को चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति संबंधित अस्पताल और चिकित्सा ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता के बीच कॉन्ट्रेक्चुअल व्यवस्था द्वारा निर्धारित की जाती है, उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के दौरान चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि के कारण पहली लहर के दौरान 3,095 मीट्रिक टन की तुलना में लगभग 9,000 मीट्रिक टन तक पहुंच गया और केंद्र सरकार को राज्य को समान वितरण की सुविधा के लिए कदम उठाना पड़ा।

उन्होंने कहा, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सभी हितधारकों जैसे संबंधित मंत्रालयों, तरल ऑक्सीजन के निमार्ताओं/आपूर्तिकर्ताओं आदि के परामर्श से चिकित्सा ऑक्सीजन के आवंटन के लिए एक गतिशील और पारदर्शी ढांचा तैयार किया गया था।

पवार ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का कुल सक्रिय मामले ऑक्सीजन आवंटन का प्राथमिक निर्धारक था और अन्य कारकों जैसे केस डबलिंग रेट, उपलब्ध चिकित्सा बुनियादी ढांचे और अन्य पर भी उचित ध्यान दिया गया था।

पहला आवंटन आदेश 15 अप्रैल, 2021 को जारी किया गया था और सक्रिय मामलों और आपूर्ति की स्थिति के रुझानों के आधार पर समय-समय पर संशोधित किया गया था, उन्होंने कहा कि 28 मई 2021 को 26 ज्यादा मामले वाले राज्यों को कुल 10,250 मीट्रिक टन का आवंटन किया गया है।

पवार ने कहा कि केंद्र ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर दूसरी लहर में पैदा हुई ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व उछाल से निपटने के लिए हर संभव कदम उठाए। इसमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) का उत्पादन अगस्त 2020 में 5,700 मीट्रिक टन से बढ़ाकर मई 2021 में 9,690 मीट्रिक टन करना, ऑक्सीजन के औद्योगिक उपयोग पर प्रतिबंध और कंटेनरों की उपलब्धता में वृद्धि शामिल है।

इसके अलावा, ऑनलाइन डिजिटल समाधान - ऑक्सीजन डिमांड एग्रीगेशन सिस्टम (ओडीएएस) और ऑक्सीजन डिजिटल ट्रैकिंग सिस्टम (ओडीटीएस) - को सभी चिकित्सा सुविधाओं से चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग का पता लगाने और उनके परिवहन को ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया था। इसके अलावा, मेडिकल ऑक्सीजन की बर्बादी से बचने के लिए, 25 सितंबर, 2020 को ऑक्सीजन के तर्कसंगत उपयोग पर दिशानिर्देश जारी किए गए और 25 अप्रैल, 2021 को राज्यों को संशोधित और प्रसारित किया गया।

इसके अलावा, राज्यों को ऑक्सीजन उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, सांद्रक और दबाव स्विंग सोखना (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट प्रदान किए गए थे।

कुल 4,02,517 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे जा चुके हैं और राज्यों को वितरित किए जा रहे हैं। साथ ही 1,222 पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांटों को मंजूरी दी गई है। इनमें से 15 जुलाई, 2021 तक 237 प्लांटों को चालू कर दिया गया है। इसके अलावा विभिन्न मंत्रालयों द्वारा 295 पीएसए प्लांट लगाए जा रहे हैं।

राज्यों को भी अपने स्तर पर ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट तैयार करने को कहा गया है।

मंत्री ने कहा, राज्यों में एलएमओ की भंडारण क्षमता बढ़ाने की ²ष्टि से, आपातकालीन कोविड पैकेज-पार्ट- दो के तहत, एमजीपीएस के साथ-साथ 80 लाख रुपये की लागत से 1050 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकों को मंजूरी दी गई है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम