कानून मंत्री गतिशील, सोचा, उन्होंने ऑक्सफोर्ड से अध्ययन किया : सीजेआई

इलाहाबाद, 12 सितंबर (आईएएनएस)। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने शनिवार को किरेन रिजिजू को एक गतिशील कानून मंत्री के रूप में वर्णित किया, जिनके बारे में उन्होंने सोचा था कि उन्होंने ऑक्सफोर्ड या स्टैनफोर्ड से पढ़ाई की थी, लेकिन यह जानकर हैरान रह गए कि वह एक ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं।
 | 
कानून मंत्री गतिशील, सोचा, उन्होंने ऑक्सफोर्ड से अध्ययन किया : सीजेआई इलाहाबाद, 12 सितंबर (आईएएनएस)। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने शनिवार को किरेन रिजिजू को एक गतिशील कानून मंत्री के रूप में वर्णित किया, जिनके बारे में उन्होंने सोचा था कि उन्होंने ऑक्सफोर्ड या स्टैनफोर्ड से पढ़ाई की थी, लेकिन यह जानकर हैरान रह गए कि वह एक ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं।

रमना ने कहा कि वह न्याय तक पहुंच बढ़ाने के लिए न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए रिजिजू के दृष्टिकोण की सराहना करते हैं और उन्हें लगता है कि वह एक कुलीन पृष्ठभूमि से हैं।

एक समारोह में जहां राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने यूपी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और यहां इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक नए भवन परिसर की आधारशिला रखी, सीजेआई ने शुरुआत में हिंदी में अपना भाषण शुरू किया।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, मेरी हिंदी सीखना स्कूल में सिर्फ एक साल तक ही सीमित है। कृपया मुझे आपकी भाषा में आपसे संवाद करने में असमर्थता के लिए क्षमा करें।

रिजिजू का जिक्र करते हुए, सीजेआई ने कहा, हम में से कई ग्रामीण पृष्ठभूमि से आए थे .. उन्होंने (रिजिजू) अपनी पृष्ठभूमि के बारे में उल्लेख किया। मैंने सोचा था कि उन्होंने ऑक्सफोर्ड या स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है।

उन्होंने कहा कि सुबह मुझे उनसे (रिजिजू) पता चला कि वह भी एक ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं। वह आम लोगों की कठिनाइयों को समझते हैं।

रमना ने कानून मंत्री को उत्साहजनक बताते हुए कहा। वह हमारे लिए सहायक हैं। मैं इस अवसर पर उन्हें धन्यवाद देता हूं।

समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, शीर्ष अदालत के कई न्यायाधीश और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

हिंदी में अपना भाषण देने वाले रिजिजू ने कहा कि सरकार न्यायपालिका की स्वतंत्रता में विश्वास करती है, और न्यायिक प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए कदम उठाने के अलावा उसे मजबूत करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीशों के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करना चाहती है।

रिजिजू ने कहा, संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में हम मध्यस्थता पर एक विधेयक पेश करेंगे .. हम भारत को अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता का केंद्र बनाना चाहते हैं।

रिजिजू ने कहा, समय पर न्याय को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। केंद्र आम आदमी को न्याय दिलाने के लिए न्यायपालिका के साथ काम करेगा।

सीजेआई ने यह भी कहा कि भारत में अदालतें अभी भी जीर्ण-शीर्ण संरचनाओं से संचालित होती हैं, उचित सुविधाओं के बिना और ऐसी स्थिति वादियों और वकीलों के अनुभव के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है।

--आईएएनएस

एसजीके