पेगासस स्नूपगेट भारत में स्पाइवेयर के उपयोग पर उठा रहा असहज सवाल

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय नंबरों का चयन बड़े पैमाने पर 2017 में नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के समय शुरू हुआ, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा देश की पहली यात्रा और दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों का प्रतीक है। द गार्जियन ने बताया कि दिल्ली और इजरायली रक्षा उद्योगों के बीच अरबों डॉलर के सौदे शामिल हैं।
 | 
पेगासस स्नूपगेट भारत में स्पाइवेयर के उपयोग पर उठा रहा असहज सवाल नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय नंबरों का चयन बड़े पैमाने पर 2017 में नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के समय शुरू हुआ, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा देश की पहली यात्रा और दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों का प्रतीक है। द गार्जियन ने बताया कि दिल्ली और इजरायली रक्षा उद्योगों के बीच अरबों डॉलर के सौदे शामिल हैं।

यात्रा के दौरान मोदी और तत्कालीन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को एक समुद्र तट पर नंगे पैर एक साथ चलते हुए चित्रित किया गया था। द गार्जियन ने कहा कि कुछ दिन पहले ही भारतीय ठिकानों को चुना जाने लगा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग करके एनएसओ ग्रुप क्लाइंट द्वारा संभावित लक्ष्यीकरण के लिए चुने गए 1,000 से अधिक ज्यादातर भारतीय फोन नंबरों का विश्लेषण किया गया। इस ग्रुप ने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर को भी हैक किया था। यह दृढ़ता से संकेत देता है कि टारगेट चुनने के पीछे भारत सरकार के भीतर खुफिया एजेंसियां थीं।

रिकॉर्ड में पहचाने गए अन्य नंबर देश की सुरक्षा एजेंसियों की ज्ञात प्राथमिकताओं में शामिल हैं, जिनमें कश्मीरी अलगाववादी नेता, पाकिस्तानी राजनयिक, चीनी पत्रकार, सिख कार्यकर्ता और व्यवसायी शामिल हैं, जिन्हें पुलिस जांच का विषय माना जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि क्लाइंट ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा पंजीकृत या एक बार उपयोग किए जाने वाले दो नंबरों की भी पहचान की।

भारत में स्थित यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के कम से कम दो कर्मचारियों की पहचान की गई, जिनमें एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल है, साथ ही गगनदीप कांग, जो प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट और यूके की रॉयल सोसाइटी में स्वीकार की जाने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के भारतीय संचालन के निदेशक एम. हरि मेनन को भी एक लक्ष्य के रूप में चुना गया था, साथ ही तंबाकू विरोधी गैर सरकारी संगठनों के लिए काम करने वाले कई शोधकर्ताओं और प्रचारकों को भी चुना गया था।

द गार्जियन ने कहा कि जांच का मकसद स्पष्ट नहीं है, हालांकि मोदी सरकार ने चैरिटी, शोध संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों के लिए विदेशी फंडिंग का संदेह व्यक्त किया है और विदेशों से पैसा लाने के लिए प्रतिबंधों को कड़ा करने की मांग की है।

एनएसओ ने कहा कि वह दुरुपयोग के सभी विश्वसनीय दावों की जांच करना जारी रखेगा और उचित कार्रवाई करेगा।

एनएसओ पेगासस को आतंकवाद और अपराध से लड़ने के लिए एक उपकरण के रूप में पेश करता है, लेकिन रिकॉर्ड में एक प्रमुख भारतीय विपक्षी नेता को शामिल करता है। इसके अलावा, राजनीतिक कर्मचारियों, श्रमिक संघवादियों, तिब्बती बौद्ध मौलवियों, सामाजिक न्याय प्रचारकों और एक महिला को शामिल करता है, जिसने भारत के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश पर यौन उत्पीड़न आरोप लगाया है। इस तरह यह भारत में हैकिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के तरीके के बारे में परेशान करने वाले प्रश्न उठाता है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम