चेन्नई कॉरपोरेशन मच्छर प्रजनन वाली जगहों को लेकर लोगों पर लगाएगी जुर्माना

चेन्नई, 14 जुलाई (आईएएनएस)। ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन अपार्टमेंट मालिकों और आवासीय स्थलों, छोटी दुकानों और प्रतिष्ठानों, मॉल और अन्य इमारतों में उनके परिसर में जमा पानी के साथ पाए जाने वाले मच्छरों के लार्वा पैदा करने वाले पर जुर्माना लगाएगी।
 | 
चेन्नई कॉरपोरेशन मच्छर प्रजनन वाली जगहों को लेकर लोगों पर लगाएगी जुर्माना चेन्नई, 14 जुलाई (आईएएनएस)। ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन अपार्टमेंट मालिकों और आवासीय स्थलों, छोटी दुकानों और प्रतिष्ठानों, मॉल और अन्य इमारतों में उनके परिसर में जमा पानी के साथ पाए जाने वाले मच्छरों के लार्वा पैदा करने वाले पर जुर्माना लगाएगी।

रोजाना या वैकल्पिक आधार पर रुक-रुक कर हो रही बारिश से पानी के पोखर मच्छरों के प्रजनन स्थल में बदल रहे हैं। यही कारण है कि निगम ने लगभग सभी आवासीय परिसरों, व्यक्तिगत घरों के साथ-साथ मॉल, दुकानों और परिसरों को भी चेतावनी जारी की है।

चेन्नई नगर निकाय के अधिकारियों ने कहा कि वे डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं और यदि उनके परिसर में मच्छर पनपते पाए जाते हैं तो निवासियों और प्रतिष्ठानों को दंडित किया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, शहर में इस साल जुलाई में मंगलवार तक डेंगू के नौ मामले सामने आए जबकि जून में डेंगू के सिर्फ तीन मामले सामने आए।

अधिकारियों के अनुसार, उत्तर-पूर्व मानसून के दौरान, जो भारी बारिश लाता है, मच्छरों के अंडे धो दिए जाते हैं, लेकिन वर्तमान दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान रुक-रुक कर होने वाली बारिश से मच्छरों का प्रजनन होता है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही निगम सीमा में कई दस्तों को तैनात किया है। यह स्थिर जल निकायों का पता लगाने और मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए किया गया है।

नगर निकाय ने एक योजना बनाई है और डेंगू से पीड़ित मरीजों के आवासों के पास निरीक्षण करेगी। पहली बार उल्लंघन करने पर मकान मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा और दूसरी बार उल्लंघन करने पर 100 रुपये और तीसरी बार 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

अपार्टमेंट परिसरों पर पहली बार उल्लंघन करने पर 500 रुपये, दूसरी बार 5000 रुपये और तीसरी बार उल्लंघन करने पर 15,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। छोटी दुकानों पर पहले, दूसरे और तीसरे उल्लंघन के लिए 500 रुपये, 2000 रुपये और 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

सरकारी भवनों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और उद्योगों को पहले उल्लंघन के लिए 10,000 रुपये, दूसरे के लिए 25,000 रुपये और तीसरे उल्लंघन के लिए 1,00,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

निगम के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, निगम आवासीय परिसरों, दुकानों और वाणिज्यिक भवनों के साथ-साथ व्यक्तिगत घरों और फ्लैटों का औचक निरीक्षण करेगा ताकि पता लगाया जा सके कि उनके परिसर में पानी जमा है या नहीं। व्यक्तिगत घरों को छोड़कर जहां हम नोटिस देंगे, अन्य सभी जगहों पर हम पहले उल्लंघन से ही जुर्माना लगाएंगे। लोगों को मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों को रोकने के लिए और अधिक जिम्मेदार होना होगा और यदि कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो कोई सकारात्मक परिणाम नहीं होगा।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम