एनटीपीसी ने वाराणसी में अपव्यय से ऊर्जा सुविधा के विकास के लिए बोलियां की शुरू

नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड ने रमना, वाराणसी में अपव्यय से ऊर्जा सुविधा के ईपीसी पैकेज के लिए दो चरणों बोली के आधार पर ऑनलाइन बोलियां आमंत्रित की हैं।
 | 
एनटीपीसी ने वाराणसी में अपव्यय से ऊर्जा सुविधा के विकास के लिए बोलियां की शुरू नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड ने रमना, वाराणसी में अपव्यय से ऊर्जा सुविधा के ईपीसी पैकेज के लिए दो चरणों बोली के आधार पर ऑनलाइन बोलियां आमंत्रित की हैं।

बोली 22 जून 2021 को शुरू हुई और 27 जुलाई 2021 को समाप्त होगी। वाराणसी वेस्ट टू एनर्जी (डब्ल्यूटीई) सुविधा 30 सितंबर, 2022 तक चालू होने की उम्मीद है।

परियोजना के तहत 600 टीपीडी ताजा म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट की अपव्यय सेग्रेगेशन सुविधा के साथ एक अपव्यय से ऊर्जा प्लांट स्थापित किया जाएगा। प्लांट को अलग-अलग सब-असेंबली के असेंबली, टेस्टिंग, मेंटेनेंस और रिप्लेसमेंट के लिए मॉड्यूलर फैशन में डिजाइन किया जाएगा।

पूरा प्लांट गंधहीन होगा और लागू उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप होगा। अनुमेय शोर सीमा के साथ प्लांट एक सौंदर्य वातावरण से घिरा होगा। साथ ही, यह हानिकारक पदार्थों के निर्वहन को रोकने के लिए एक उपचार प्रणाली से गुजर रहा होगा। इसके अलावा, मानव जोखिम प्लांट के संचालन और रखरखाव में उचित मात्रा में स्वचालन प्रक्रियाओं के साथ सीमित होगा।

एनटीपीसी ने दादरी चरण-1 में एक डेमो/पायलट टॉरफेक्शन प्लांट स्थापित किया है जो फीडस्टॉक के रूप में कृषि अवशेष/एमएसडब्ल्यू का उपयोग करता है। यह प्लांट टॉरफेक्शन प्रक्रिया को लागू करता है, जहां ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में टरह को गर्म किया जाता है। प्लांट जो मार्च 2020 में चालू किया गया था और वर्तमान में चारकोल का उत्पादन करता है, उसका जीसीवी 4000-5000 किलो कैलोरी/किलोग्राम की सीमा में है।

टॉरफेक्शन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए, भारत में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और प्रौद्योगिकी समाधानों का पोषण करने के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने के ²ष्टिकोण के साथ 1 दिसंबर 2020 को ग्रीन चारकोल हैकथॉन ने शुरू किया गया था।

ग्रीन चारकोल हैकथॉन के परिणाम के आधार पर, 22 जून, 2021 को वाराणसी वेस्ट टू एनर्जी (डब्ल्यूटीई) सुविधा की निविदा आमंत्रण सूचना (एनआईटी) जारी की गई है।

अपशिष्ट से ऊर्जा सुविधा में एक रिसीविंग शेड/पिट, एक सेग्रेगेशन सुविधा, एक सीलबंद रिएक्टर और उसके सहायक, एक उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली, एक विद्युत और सी एंड आई प्रणाली, सिविल कार्य, एक पोस्ट-टॉरफेक्शन/चार हैंडलिंग सुविधा और दो साल के ओ एंड एम होंगे।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम