स्टालिन ने केंद्र से दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने का किया आग्रह

चेन्नई, 17 जुलाई (आईएएनएस)। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने केंद्र सरकार से दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए उपाय करने का आग्रह किया है, जहां पिछले सप्ताह पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की कैद के बाद से हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए हैं।
 | 
स्टालिन ने केंद्र से दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने का किया आग्रह चेन्नई, 17 जुलाई (आईएएनएस)। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने केंद्र सरकार से दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए उपाय करने का आग्रह किया है, जहां पिछले सप्ताह पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की कैद के बाद से हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे एक पत्र में स्टालिन ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय को प्रभावित करने वाले दंगों की रिपोटरें का उल्लेख किया और तमिल आबादी के एक बड़े हिस्से को आर्थिक नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा, यह पता चला है कि वे (भारतीय समुदाय) वहां तनाव के और बढ़ने से भी आशंकित हैं।

मुख्यमंत्री ने जयशंकर से आग्रह किया कि वह इस मामले को राजनयिक माध्यमों से दक्षिण अफ्रीकी सरकार के साथ उठाएं ताकि शांति और सद्भाव की बहाली की आवश्यकता पर जल्द से जल्द प्रभाव डाला जा सके और तमिलनाडु के लोगों सहित भारतीय समुदाय के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय किए जा सकें।

पिछले एक हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के बाद की सबसे खराब हिंसा में 121 लोगों की मौत हुई है, जिनमें ज्यादातर भारतीय मूल के हैं।

भारतीय मूल के लोग, जो सबसे ज्यादा पीड़ित हैं, उन्हें दो प्रांतों में, विशेष रूप से डरबन शहर में, देश में 14 लाख भारतीय मूल की आबादी के 70 प्रतिशत से अधिक के घर में, खुद को हथियारों से लैस करने के लिए मजबूर किया गया था।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम