वुडलैंड्स के पास रहना बच्चों के लिए अच्छा: अध्ययन

नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। यूसीएल और इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए शोध में, वुडलैंड्स के बच्चों और युवाओं की निकटता के विश्लेषण ने बेहतर संज्ञानात्मक विकास और भावनात्मक और व्यवहार संबंधी समस्याओं के कम जोखिम के साथ संबंध दिखाया है, जो शहरी क्षेत्रों में नियोजन निर्णयों को प्रभावित कर सकता है।
 | 
वुडलैंड्स के पास रहना बच्चों के लिए अच्छा: अध्ययन नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। यूसीएल और इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए शोध में, वुडलैंड्स के बच्चों और युवाओं की निकटता के विश्लेषण ने बेहतर संज्ञानात्मक विकास और भावनात्मक और व्यवहार संबंधी समस्याओं के कम जोखिम के साथ संबंध दिखाया है, जो शहरी क्षेत्रों में नियोजन निर्णयों को प्रभावित कर सकता है।

शोधकतार्ओं ने लंदन के 31 स्कूलों के नौ से 15 वर्ष की आयु के 3,568 बच्चों और किशोरों से संबंधित अनुदैर्ध्य डेटा का उपयोग किया। किशोरों की सोच, तर्क और दुनिया की समझ के विकास में यह अवधि एक महत्वपूर्ण समय है।

नेचर सस्टेनेबिलिटी में प्रकाशित अध्ययन ने विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक शहरी वातावरण और विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक विकास, मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के बीच संबंधों को देखा है।

पर्यावरण दो भागों में विभाजित है जिसे योजनाकार हरी जगह (जंगल, घास के मैदान और पार्क) और नीली जगह (नदियों, झीलों और समुद्र) कहते हैं, हरे रंग की जगह घास के मैदान और वुडलैंड में अलग हो जाती है। शोधकतार्ओं ने अपने घर और स्कूल के 50 मीटर, 100 मीटर, 250 मीटर और 500 मीटर के भीतर इनमें से प्रत्येक वातावरण में प्रत्येक किशोर की दैनिक जोखिम दर की गणना करने में मदद के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग किया।

परिणामों से पता चला कि वुडलैंड (लेकिन चरागाह नहीं) के लिए उच्च दैनिक जोखिम संज्ञानात्मक विकास के लिए उच्च स्कोर से जुड़ा था, और दो साल बाद ये भावनात्मक और व्यवहार संबंधी समस्याओं के लिए जोखिम 16 प्रतिशत कम था।

ग्रीन स्पेस के लिए, संज्ञानात्मक विकास के उच्च स्कोर के साथ, एक समान लेकिन छोटा प्रभाव देखा गया, लेकिन यह ब्लू स्पेस के लिए नहीं देखा गया था। शोधकतार्ओं ने ध्यान दिया कि अध्ययन किए गए समूह में नीले स्थान तक पहुंच आम तौर पर कम थी।

अन्य व्याख्यात्मक चर के उदाहरणों में युवा व्यक्ति की आयु, जातीय पृष्ठभूमि, लिंग, माता-पिता का व्यवसाय और स्कूल का प्रकार, जैसे, राज्य या स्वतंत्र शामिल हैं।

वायु प्रदूषण के स्तर ने किशोरों के संज्ञानात्मक विकास को प्रभावित किया, ये हो सकता है, लेकिन शोधकतार्ओं ने यह महसूस नहीं किया कि ये अवलोकन विश्वसनीय या निर्णायक थे, और इन्हें आगे की जांच की आवश्यकता है।

यह पहले से ही अनुमान लगाया गया है कि लंदन के 10 बच्चों और किशोरों में से पांच और 16 साल की उम्र के बीच एक नैदानिक मानसिक स्वास्थ्य बीमारी से पीड़ित है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए सालाना 11,030 और 59,130 पाउंड के बीच अतिरिक्त लागत लगने का अनुमान है।

वयस्कों की तरह, इस बात के भी प्रमाण हैं कि प्राकृतिक वातावरण बच्चों और किशोरों के संज्ञानात्मक विकास और वयस्कता में मानसिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन ऐसा क्यों है इसके बारे में कम ही जाना जाता है।

इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि संज्ञानात्मक विकास और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े पारिस्थितिक तंत्र के लाभों को अनुकूलित करने के लिए शहरी नियोजन निर्णयों में शामिल प्राकृतिक पर्यावरण के प्रकार पर ध्यान से विचार करना चाहिए।

हालांकि, जिन कारणों से हम वुडलैंड से इन मनोवैज्ञानिक लाभों का अनुभव करते हैं, वे अज्ञात हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस