विपक्ष रहित सरकार की ओर बढ़ रहा नागालैंड

कोहिमा, 21 जुलाई (आईएएनएस)। नागालैंड की राजनीति में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। दरअसल नागालैंड विपक्ष रहित सरकार की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि विपक्षी नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के मुख्यमंत्री नेफियू रियो के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए) सरकार में शामिल होने की सबसे अधिक संभावना है।
 | 
विपक्ष रहित सरकार की ओर बढ़ रहा नागालैंड कोहिमा, 21 जुलाई (आईएएनएस)। नागालैंड की राजनीति में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। दरअसल नागालैंड विपक्ष रहित सरकार की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि विपक्षी नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के मुख्यमंत्री नेफियू रियो के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए) सरकार में शामिल होने की सबसे अधिक संभावना है।

हालांकि, पीडीए सरकार की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अभी तक सर्वदलीय सरकार के बारे में अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

पूर्वोत्तर राज्य में मुख्य विपक्षी दल, एनपीएफ, जो 25 विधायकों के साथ नागालैंड में सबसे बड़ी पार्टी है, उन्होंने स्पष्ट रूप से केंद्र और नगा राजनीतिक समूहों के बीच बहुचर्चित नागा राजनीतिक मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए पीडीए सरकार में शामिल होने का फैसला किया है।

रियो के नेतृत्व में 20 सदस्यों वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और 12 विधायकों वाली भाजपा भी पीडीए सरकार की सहयोगी है।

दो निर्दलीय सदस्य भी सरकार का समर्थन कर रहे हैं, जबकि 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में एक विधायक के निधन के बाद एक सीट खाली थी।

16 जून को रियो (संयोजक) के नेतृत्व में नागा राजनीतिक मुद्दे पर कोर कमेटी (सीसीओएनपीआई) के गठन के बाद राज्य में लगभग सभी दलों के एक साथ आने के बाद नई राजनीतिक विकास को आकार दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने विपक्षी नेता टी.आर. जेलियांग ने पीडीए सरकार में शामिल होने के लिए कहा और पूर्व ने मंगलवार को इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि एनपीएफ की पीडीए सरकार में औपचारिक तौर पर शामिल होने की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में हो जाएगी।

पीडीए सूत्रों ने बताया कि रियो अब एनपीएफ के सरकार में शामिल होने के मुद्दे पर अपनी कनिष्ठ सहयोगी भाजपा से चर्चा करेगी, जिसे अभी सर्वदलीय सरकार के बारे में अपना रुख स्पष्ट करना है।

भाजपा सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने अपने नागालैंड के प्रभारी नलिन कोहली को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए राज्य में आने को कहा है।

भाजपा के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सर्वदलीय सरकार एनडीपीपी का राजनीतिक गेम प्लान है।

बीजेपी हमेशा से एनडीपीपी को पछाड़कर अपने पूर्व सहयोगी एनपीएफ के साथ सरकार बनाने की कोशिश कर रही है।

चार सदस्यों वाला एनपीएफ अभी भी पड़ोसी राज्य मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की सहयोगी है।

उपमुख्यमंत्री और भाजपा विधायक दल के नेता वाई. पैटन ने कहा कि वह पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से मंजूरी मिलने के बाद ताजा राजनीतिक मुद्दे पर टिप्पणी करेंगे।

हालांकि, एनपीएफ के 25 में से सात विधायक पीडीए सरकार की प्रमुख पार्टी एनडीपीपी के साथ संबंध बनाए हुए हैं।

एनपीएफ महासचिव अचुम्बेमो किकॉन ने कहा कि उनकी पार्टी नागा मुद्दे पर सरकार का समर्थन करती रही है।

असम के मुख्यमंत्री और पूर्वोत्तर भारत के गैर-कांग्रेसी दलों के मंच नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) के संयोजक हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि वह नागालैंड में नए राजनीतिक कदम के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने संकेत दिया कि विभिन्न मुद्दों पर इस क्षेत्र पर चर्चा तब की जाएगी जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 24-25 जुलाई को इस क्षेत्र का दौरा करेंगे।

नागालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एनपीसीसी) ने कहा कि विपक्षी एनपीएफ का पीडीए सरकार में शामिल होने का निर्णय नागा राजनीतिक मुद्दे के बहाने एक विपक्ष-विहीन सरकार में शामिल होने के लिए 2018 विधानसभा चुनाव बीजेपी के खिलाफ राज्य के लोगों का अपमान था क्योंकि उन्होंने लड़ाई लड़ी थी।

एनपीसीसी ने एक बयान में यह भी आरोप लगाया कि एनपीएफ और पीडीए के बीच राजनीतिक विवाह का मुख्य उद्देश्य राज्य के खजाने पर छापा मारना और नागा राजनीतिक समाधान के कार्यान्वयन में देरी करते हुए कार्यालय के फायदे का आनंद लेना था।

नागालैंड में लगभग सभी राजनीतिक दल दशकों पुराने नगा मुद्दे को अंतिम रूप देने की दिशा में काम कर रहे हैं और लोगों के सभी वर्गों, विशेष रूप से सभी नागा राष्ट्रीय राजनीतिक समूहों के बीच एकता का आग्रह किया है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस