विपक्ष ने खराब नेटवर्क पर गोवा सरकार से ऑनलाइन शिक्षा बाधित करने की शिकायत की

पणजी, 22 जुलाई (आईएएनएस)। गोवा में विपक्षी दलों के प्रमुख, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने गोवा के राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई को तकनीकी बुनियादी ढांचे की कमी, मुख्य रूप से मोबाइल कनेक्टिविटी और स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा को लेकर शिकायत की है।
 | 
विपक्ष ने खराब नेटवर्क पर गोवा सरकार से ऑनलाइन शिक्षा बाधित करने की शिकायत की पणजी, 22 जुलाई (आईएएनएस)। गोवा में विपक्षी दलों के प्रमुख, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने गोवा के राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई को तकनीकी बुनियादी ढांचे की कमी, मुख्य रूप से मोबाइल कनेक्टिविटी और स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा को लेकर शिकायत की है।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, एमजीपी विधायक सुदीन धवलीकर ने कहा कि एमजीपी विधायक सुदीन धवलीकर ने कहा कि राज्य में दूरदराज के इलाकों में रहने वाले छात्रों को मोबाइल कनेक्टिविटी के बिना रहना पड़ रहा था, खासकर पहाड़ी इलाकों जैसे संगुम, क्यूपेम, सत्तारी आदि क्षेत्रों में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

पूर्व उपमुख्यमंत्री धवलीकर ने संवाददाताओं से कहा, हमने राज्यपाल के सामने जो प्रमुख मुद्दे उठाए, उनमें से एक ऑनलाइन शिक्षा संचालित करने के लिए बुनियादी ढांचे की कमी थी। छात्र पीड़ित हैं क्योंकि वे गोवा के कई हिस्सों में इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

धवलीकर ने यह भी कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र भी मोबाइल फोन नहीं खरीद पाने की शिकायत कर रहे थे। धवलीकर ने कहा, एक बुनियादी स्मार्टफोन की कीमत 8,000 रुपये है। कुछ छात्र उन्हें खरीद नहीं पाए हैं। सिर्फ इस वजह से उन्हें शिक्षा के दायरे से बाहर नहीं रखा जा सकता है।

राज्य राकांपा प्रमुख जोस फिलिप डिसूजा ने यह भी कहा कि पार्टी ने राज्यपाल के साथ गोवा के कई हिस्सों में मोबाइल फोन नेटवर्क की अनुपलब्धता का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा, छात्र अपनी गलती के बिना पीड़ित हैं।

कोविड महामारी के कारण राज्य में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

गोवा सरकार ने पहले ही कई प्रोत्साहनों की पेशकश की थी, जिसमें घटे हुए किराये सहित, मोबाइल कंपनियों को ग्रामीण क्षेत्रों में टावर बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से पश्चिमी घाट पहाड़ों की निचली पहुंच में स्थित गांवों में ब्लाइंड स्पॉट में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

इस महीने की शुरूआत में किए गए गोवा टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्च र पॉलिसी 2020 में नए संशोधनों के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में टावर लगाने वाली कंपनियों को पांच साल की अवधि के लिए मासिक किराए का केवल 10 प्रतिशत और किराये का 25 प्रतिशत भुगतान करना होगा। वर्तमान में, मोबाइल कंपनियों को सरकारी संपत्ति में मोबाइल टेलीफोनी टावर लगाने के लिए प्रति माह 50,000 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

वर्तमान में राज्य सरकार के पास मोबाइल टावर लगाने के लिए 144 आवेदन लंबित हैं।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम