विन्‍ध्‍याचल नगरी के लाखों लोगों को प्रधानमंत्री की सौगात, जानिए, आज किन-किन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे मोदी, देखें यह खबर…

न्यूज टुडे नेटवर्क। विन्ध्याचल क्षेत्र के लोगों के आज प्रधानमंत्री जल परियोजनाओं का तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मिर्जापुर और सोनभद्र में रविवार को विभिन्न पेजजल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं से लाखों लोगों को लाभ मिलने वाला है। लगभग 42 लाख लोग इस नई परियोजना से लाभान्वित होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ भी
 | 
विन्‍ध्‍याचल नगरी के लाखों लोगों को प्रधानमंत्री की सौगात, जानिए, आज किन-किन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे मोदी, देखें यह खबर…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। विन्‍ध्‍याचल क्षेत्र के लोगों के आज प्रधानमंत्री जल परियोजनाओं का तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मिर्जापुर और सोनभद्र में रविवार को विभिन्‍न पेजजल परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे। इन परियोजनाओं से लाखों लोगों को लाभ मिलने वाला है। लगभग 42 लाख लोग इस नई परियोजना से लाभान्‍वित होंगे। सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी इस शिलान्‍यास कार्यक्रम शामिल होंगे।

सीएम योगी सोनभद्र के चतरा ब्‍लाक के करमांव गांव से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। सीएम के साथ केन्‍द्रीय जलशक्‍ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत व यूपी के जलशक्‍ति मंत्री महेन्‍द्र सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। शिलान्‍यास समारोह के बाद मुख्‍यमंत्री का मिर्जापुर जाने का भी कार्यक्रम है।

यह परियोजनाएं केंद्र की नई योजना हर घर नल योजना के सपने को साकार करेगी। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार मिर्जापुर के सोलह सौ से अधिक गांवों को पेय जलापूर्ति करेगी। सोनभद्र के तेरह सौ से अधिक गांव भी इस परियोजना से जुड़ पाएंगे।

यूपी के सोनभद्र में इस योजना पर सरकार का 3212.18 करोड़ रुपए खर्च आएगा। मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बनाया जाएगा और फिर इसकी आपूर्ति की जाएगी। इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपए तय की गई है ।

अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे। योजना पर कुल 5555.38 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।