रूपाणी को बदलने से भाजपा को सत्ता विरोधी लहर को मात देने में मदद मिल सकती है

नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। गुजरात के मुख्यमंत्री पद से विजय रूपाणी को हटाने का एक मुख्य कारण उनके खिलाफ जमीनी स्तर पर भाजपा कार्यकर्ताओं की नाराजगी है। सूत्रों ने आईएएनएस को यह जानकारी दी।
 | 
रूपाणी को बदलने से भाजपा को सत्ता विरोधी लहर को मात देने में मदद मिल सकती है नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। गुजरात के मुख्यमंत्री पद से विजय रूपाणी को हटाने का एक मुख्य कारण उनके खिलाफ जमीनी स्तर पर भाजपा कार्यकर्ताओं की नाराजगी है। सूत्रों ने आईएएनएस को यह जानकारी दी।

रूपाणी ने शनिवार को कार्यालय से इस्तीफा दे दिया। पार्टी के एक वर्ग का मानना है कि मुख्यमंत्री को बदलने के फैसले से पार्टी को अपने ही कैडर के बीच सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को मात देने में मदद मिल सकती है।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि रूपाणी के इस्तीफे का कारण क्या है, मगर भगवा पार्टी के सूत्रों ने कहा कि रूपाणी को हटाने के कई कारण हैं और पार्टी कैडर में उनके खिलाफ मजबूत नाराजगी है।

एक भाजपा नेता ने कहा, रूपाणी के खिलाफ कार्यकर्ताओं में भारी नाराजगी थी। भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच उनकी लोकप्रियता कम है। रूपाणी को हटाने से पार्टी को अगले साल के विधानसभा चुनावों से पहले जमीनी स्तर पर असंतोष को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि भाजपा के एक नेता ने कहा कि इस कदम से पार्टी को सरकार और मुख्यमंत्री के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को मात देने में मदद मिल सकती है।

यह पता चला है कि रूपाणी को हटाने के कारणों पर चर्चा करते हुए, पार्टी नेतृत्व ने फैसला किया कि कार्यकर्ताओं को नाखुश रखने से राज्य के चुनावों में पार्टी के चुनावी प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, जो अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के प्रवेश के साथ त्रिकोणीय हो जाएगा।

एक अन्य नेता ने कहा कि यह विधानसभा चुनावों से पहले एक राजनीतिक सुधार है। उन्होंने कहा, नया चेहरा लाकर भाजपा राज्य में सोशल इंजीनियरिंग के मुद्दे को हल करने की कोशिश करेगी, जिसने राज्य की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने दावा किया कि रूपाणी में दमदार नेता के गुणों की कमी है और वह कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) को टक्कर देने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जो अगले साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले राज्य चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। सूत्र ने कहा, वह दिए गए कार्यों (रूपाणी को) या असाइनमेंट को निष्पादित करने में अच्छे थे, लेकिन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और आप को टक्कर देने के लिए हमारे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार में हमारे लिए आवश्यक गुणवत्ता की कमी है। कार्यकर्ता एक ऐसे नेता की मांग कर रहे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में आगे से पार्टी का नेतृत्व कर सके।

रूपाणी ने 7 अगस्त 2016 को राज्य के मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया था और वह गुजरात विधानसभा में राजकोट पश्चिम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। सूत्रों से पता चला है कि पार्टी रविवार तक रूपाणी की जगह मुख्यमंत्री पद के लिए नए नाम की घोषणा करेगी।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम