मुंबई हादसे में जान गवाने वालों के परिजनों को

नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)। मुंबई के चेंबूर और विक्रोली इलाकों में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से हुई जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जान गंवाने वालों और घायलों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।
 | 
मुंबई हादसे में जान गवाने वालों के परिजनों को नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)। मुंबई के चेंबूर और विक्रोली इलाकों में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से हुई जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जान गंवाने वालों और घायलों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

प्रत्येक मृतक के परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये और घटना में घायल हुए लोगों को 50,000 रुपये की राशि दी जाएगी।

अधिकारियों ने कहा कि मुंबई और उसके उपनगरों में शनिवार की रात और रविवार की सुबह भारी बारिश के बाद भूस्खलन के कारण गिरे घरों के नीचे फंसने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, प्रधानमंत्री ने कहा, मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने के कारण लोगों की मौत से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में, मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। जो लोग घायल हुए हैं, उनके लिए प्रार्थना है कि वे शीघ्र स्वस्थ हों।

यह राशि प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से वितरित की जाएगी, जिसे पूरी तरह से सार्वजनिक योगदान के साथ स्थापित किया गया था और इसे कोई बजटीय समर्थन नहीं मिलता है।

पीएमएनआरएफ के संसाधनों का उपयोग मुख्य रूप से बाढ़, चक्रवात और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं में मारे गए लोगों के परिवारों और बड़ी दुर्घटनाओं और दंगों के पीड़ितों को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है। हृदय शल्य चिकित्सा, गुर्दा प्रत्यारोपण, कैंसर उपचार और एसिड अटैक आदि जैसे चिकित्सा उपचार के खचरें को आंशिक रूप से चुकाने के लिए भी पीएमएनआरएफ से सहायता प्रदान की जाती है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस