महाराष्ट्र में बीटी कपास की जांच शुरू करने के बाद गुप्तचर सूची में थे मोनसेंटो के अधिकारी

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। द वायर ने सूचना दी कि पेगासस प्रोजेक्ट के तहत जांच से पता चला है कि 2018 में, जैसे-जैसे जांच चल रही है, निगरानी के लिए महिको मोनसेंटो बायोटेक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और मोनसेंटो इंडिया के छह वरिष्ठ अधिकारियों के फोन नंबरों को संभावित उम्मीदवारों के रूप में चुना गया है।
 | 
महाराष्ट्र में बीटी कपास की जांच शुरू करने के बाद गुप्तचर सूची में थे मोनसेंटो के अधिकारी नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। द वायर ने सूचना दी कि पेगासस प्रोजेक्ट के तहत जांच से पता चला है कि 2018 में, जैसे-जैसे जांच चल रही है, निगरानी के लिए महिको मोनसेंटो बायोटेक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और मोनसेंटो इंडिया के छह वरिष्ठ अधिकारियों के फोन नंबरों को संभावित उम्मीदवारों के रूप में चुना गया है।

द वायर ने कहा कि फील्ड इंस्पेक्शन एंड साइंटिफिक इवैल्यूएशन कमेटी (एफआईएसईसी) से जुड़े जैव प्रौद्योगिकी विभाग के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और वैज्ञानिक भी एनएसओ समूह के एक अज्ञात भारतीय क्लाइंट के लिए रुचिकर थे।

फरवरी 2018 में, महाराष्ट्र में तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार ने उन कंपनियों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया, जो कथित तौर पर गैर-अनुमोदित हर्बिसाइड-टॉलरेंट(एचटी) ट्रांसजेनिक कपास या बीटी कपास, बीज राज्य को बेच रही थीं या जारी कर रही थीं।

राज्य ने कई बीज कंपनियों पर महाराष्ट्र के कई कपास उत्पादक जिलों और गुजरात, तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में गुप्त रूप से बीज जारी करने का आरोप लगाया था।

एसआईटी बनाने वाले प्रस्ताव में विशेष रूप से महिको मोनसेंटो बायोटेक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मोनसेंटो होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और मोनसेंटो इंडिया लिमिटेड जैसे बीज दिग्गजों का उल्लेख किया गया था और शर्तों में एचटीबीटी कपास के अनधिकृत उत्पादन, भंडारण और एचटी ट्रांसजेनिक जीन वाले बीज की बिक्री में इन कंपनियों की भूमिकाओं की जांच शामिल थी।

द वायर ने कहा कि महिको और मोनसेंटो के कर्मचारी जो भारत केंद्रित क्लाइंट के लिए रुचि रखते थे, उनमें वरिष्ठ अधिकारी, शोधकर्ता और दोनों कंपनियों के साथ काम करने वाले वैज्ञानिक शामिल हैं।

आनुवंशिक रूप से संशोधित (जीएम) फसलों में अनुसंधान भारत में खराब वातावरण में होता है। वैज्ञानिक प्रयासों को आमतौर पर नौकरशाही नियंत्रण द्वारा दबा दिया जाता है, जबकि कुछ प्रमुख जीएम विरोधी कार्यकर्ताओं पर छद्म विज्ञान फैलाने का आरोप लगाया गया है।

पिछले छह वर्षों में, महाराष्ट्र ने एचटी ट्रांसजेनिक जीन के साथ बीटी बीजों के उपयोग में तेजी से वृद्धि देखी है। बीज, हालांकि अवैध हैं, लेकिन आसानी से उपलब्ध हैं और किसानों के लिए सुलभ हैं।

द वायर ने कहा कि भाजपा सरकार और उसके वैचारिक संरक्षक आरएसएस ने एचटीबीटी कपास के बीजों के इस्तेमाल के खिलाफ वकालत की है।

मोनसेंटो के एक वरिष्ठ अधिकारी, जो 2018 में सरकार के साथ बातचीत कर रहे थे, उनको 2018 के मध्य में संभावित पेगासस लक्ष्य के रूप में चुना गया। नाम न छापने की शर्त पर, अधिकारी ने द वायर को बताया कि उनका काम कंपनी के काम के बारे में बताते हुए विभिन्न हितधारकों से बात करना था।

एसआईटी के गठन से कुछ महीने पहले, अक्टूबर 2017 में, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने अवैध बीजों के प्रसार की जांच के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तहत फील्ड निरीक्षण और वैज्ञानिक मूल्यांकन समिति (एफआईएसईसी) का भी गठन किया था।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम