ममता ने केंद्र में भाजपा को हराने के लिए राष्ट्रीय मोर्चा का किया आह्वान

कोलकाता, 21 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल बजाते हुए अपने वर्चुअल शहीद दिवस भाषण में न केवल भगवा पार्टी के खिलाफ चौतरफा हमला किया, बल्कि यह भी संकेत दिया कि तृणमूल राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, क्योंकि उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से अपने संकीर्ण स्वार्थों को भूलकर एक मंच पर एकजुट होने का आग्रह किया।
 | 
ममता ने केंद्र में भाजपा को हराने के लिए राष्ट्रीय मोर्चा का किया आह्वान कोलकाता, 21 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल बजाते हुए अपने वर्चुअल शहीद दिवस भाषण में न केवल भगवा पार्टी के खिलाफ चौतरफा हमला किया, बल्कि यह भी संकेत दिया कि तृणमूल राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, क्योंकि उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से अपने संकीर्ण स्वार्थों को भूलकर एक मंच पर एकजुट होने का आग्रह किया।

1993 में कोलकाता में युवा कांग्रेस की रैली में मारे गए 13 लोगों को याद करने के लिए तृणमूल कांग्रेस हर साल 21 जुलाई को शहीद दिवस के रूप में मनाती है। हाल के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद, तृणमूल ने बुधवार को बनर्जी के भाषण को देश भर में विभिन्न भाषाओं में प्रसारित किया।

देश के वरिष्ठ विपक्षी नेताओं से बात करते हुए बनर्जी ने कहा, हमें एक मोर्चा बनाने और एक सामान्य कारण के लिए लड़ने की जरूरत है। इसलिए कृपया जाएं और अपने नेताओं को मनाएं ताकि हम अपने संकीर्ण स्वार्थों और मतभेदों को छोड़कर एक साथ आ सकें। एकजुट होकर भाजपा के खिलाफ लड़ें, तभी हम इस देश को बचा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी कि बहुत देर हो जाएगी यदि अन्य बातों पर और समय बर्बाद किया गया, तो मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा एक ही हित है, जो देश और उसके लोगों को बचाना है। देश के हित संघीय ढांचे और अन्य राज्यों को बचाना है। तो जाओ और अपने नेताओं को मनाओ ताकि हम अभी से ही मोर्चे पर काम करना शुरू कर सकें।

यह स्पष्ट करते हुए कि वह प्रस्तावित मोर्चे पर एक आम कार्यकर्ता के रूप में काम करना चाहेंगी, बनर्जी ने कहा कि वह 27 जुलाई को दिल्ली जाएंगी और वहां तीन दिनों तक रहेंगी, जैसा कि उन्होंने वरिष्ठ विपक्षी नेताओं से पूछा जो वर्चुअल मीटिंग में मौजूद थे। दिल्ली में एक बैठक आयोजित करने के लिए ताकि बातचीत शुरू हो सके।

उन्होंने कहा, मैं हमेशा संसद सत्र के दौरान दिल्ली जाती हूं ताकि नेताओं से मिल सकूं। इस बार मुझे कुछ वरिष्ठ नेताओं से मिलने की उम्मीद है।

बनर्जी शरद पवार, पी. चिदंबरम, जया बच्चन, सुप्रिया सुले, दिग्विजय सिंह, राम गोपाल जादव जैसे वरिष्ठ नेताओं और डीएमके, टीआरएस, आप, राजद और अकाली दल के प्रतिनिधियों का जिक्र कर रही थीं, जो बनर्जी की बात सुनने के लिए नई दिल्ली में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में मौजूद थे।

न केवल दिल्ली में, बल्कि तमिलनाडु, पंजाब, त्रिपुरा और चुनाव वाले गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में मुख्यमंत्री के भाषण का प्रसारण किया गया।

बंगाल में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों के दौरान लोगों की नसों पर चोट करने वाले लोकप्रिय खेला होबे (खेल होगा) के नारे को मजबूत करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, जब तक भाजपा को हटा नहीं दिया जाता तब तक सभी राज्यों में खेला जाएगा। हम 16 अगस्त को खेला दिवस मनाएंगे। हम गरीब बच्चों को फुटबॉल देंगे।

पेगासस स्पाईवेयर विवाद के विरोध में अपने मोबाइल फोन के कैमरे के साथ आने वाली बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र की भाजपा सरकार पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि भगवा पार्टी मुड़ना चाहती है। भारत को एक लोकतांत्रिक देश रखने के बजाय एक निगरानी राज्य में बदल दिया।

बनर्जी ने कहा, मैं किसी से बात नहीं कर सकती। आप जासूसी के लिए बहुत अधिक पैसे दे रहे हैं। मैंने अपना फोन प्लास्टर कर दिया है। हमें केंद्र को भी प्लास्टर करना चाहिए अन्यथा देश तबाह हो जाएगा। भाजपा ने देश के संघीय ढांचे को ध्वस्त कर दिया है। केंद्र द्वारा ईंधन पर करों के माध्यम से एकत्र किया गया धन जासूसी पर खर्च किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, पेगासस खतरनाक और क्रूर है। कभी-कभी मैं किसी से बात नहीं कर सकती। मैं दिल्ली या ओडिशा के मुख्यमंत्रियों से भी बात नहीं कर सकती।

बनर्जी ने कहा, स्पाइगिरी चल रही है और भाजपा ने हमारे संघीय ढांचे को ध्वस्त कर दिया है। मंत्रियों और न्यायाधीशों के फोन टैप किए जा रहे हैं। उन्होंने देश के लोकतांत्रिक ढांचे को खत्म कर दिया है। पेगासस ने चुनाव प्रक्रिया, न्यायपालिका, मंत्रियों और मीडिया घरानों की जासूसी की।

देश में चार लाख कोविड मौतों के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर मोदी सरकार की स्मारकीय विफलता को चिह्न्ति करती है।

जब देश टीकों, दवाओं और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा था, वे (नरेंद्र मोदी और अमित शाह) चुनाव के दौरान रोजाना यात्रियों के रूप में बंगाल आ रहे थे। उन्होंने अपनी सारी शक्तियों - धन, बाहुबल, माफिया और एजेंसियों का उपयोग किया था - - लेकिन इस राज्य के लोगों ने उन्हें एहसास दिलाया है कि वे बंगाल नहीं जीत सकते। मैं अपने भाइयों और बहनों, अपने सभी बूथ कार्यकर्ताओं और उन सभी का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने इस काम में हमारा साथ दिया।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम