ब्रह्मपुत्र नाव हादसा : लापता का शव बरामद, मृतकों की संख्या 2 हुई

गुवाहाटी, 11 सितंबर (आईएएनएस)। असम के जोरहाट जिले के निमाटीघाट में बुधवार को नाव पलटने के बाद से लापता हुए दो लोगों में से एक का शव शनिवार को ब्रह्मपुत्र नदी में विश्वनाथ घाट के पास से बरामद किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
 | 
ब्रह्मपुत्र नाव हादसा : लापता का शव बरामद, मृतकों की संख्या 2 हुई गुवाहाटी, 11 सितंबर (आईएएनएस)। असम के जोरहाट जिले के निमाटीघाट में बुधवार को नाव पलटने के बाद से लापता हुए दो लोगों में से एक का शव शनिवार को ब्रह्मपुत्र नदी में विश्वनाथ घाट के पास से बरामद किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

हादसे के चार दिन बाद शव मिलने से नाव हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई है।

अधिकारियों के अनुसार, दुखद नौका दुर्घटना के बाद लापता हुए इंद्रेश्वर बोरा का शव वन विभाग के अधिकारियों ने बिश्वनाथ घाट पर भासा द्वीप नामक एक नदी द्वीप पर बरामद किया था।

इससे पहले इस हादसे में परिमिता दास नाम की एक अधेड़ उम्र की महिला की मौत हो गई थी, जबकि दो लोग लापता हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल के जवानों ने बुधवार को हादसे के बाद 87 लोगों को बचाया था।

अन्य लापता पीड़ित, जोरहाट के एक डॉक्टर का अभी तक पता नहीं चल पाया है, जबकि आसपास के जल क्षेत्रों और निचले इलाकों में तलाशी अभियान जारी है।

पुलिस के अनुसार, निजी नाव मा कमला, माजुली द्वीप में नेमाटीघाट से कमलाबाड़ी फेरी पॉइंट की ओर जा रही थी, जब यह राज्य के अंतर्देशीय जल परिवहन (आईडब्ल्यूटी) विभाग द्वारा संचालित मशीनीकृत नौका ट्रिपकाई से टकरा गई, जब यह नीमतीघाट जा रही थी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को दुर्घटनास्थल का दौरा किया था। उन्होंने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश देने के अलावा नदी द्वीप माजुली पर सभी एकल इंजन वाली निजी नौकाओं के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सरमा ने कहा था कि अगर मालिक सिंगल इंजन को मरीन इंजन में बदलना चाहते हैं तो राज्य सरकार 75 फीसदी सब्सिडी के साथ 10 लाख रुपये का अनुदान देगी।

उन्होंने कहा, अब से, चार आईडब्ल्यूटी घाट कमलाबाड़ी और नियामाटीघाट के बीच सेवा प्रदान करेंगे और जल्द ही दो और घाट माजुली भेजे जाएंगे। घाटों के अलावा, दो रो-पैक्स भी चालू हो जाएंगे।

जोरहाट को माजुली से जोड़ने वाले पुल की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि नवंबर से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा और परियोजना को पूरा होने में चार साल लगेंगे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम