बॉलीवुड फाइनेंसर, मुंबई के बिल्डर यूसुफ लकड़ावाला की हिरासत में मौत

मुंबई, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। मशहूर लेखक मुल्क राज आनंद की जमीन हड़पने के आरोप में गिरफ्तार किए गए जाने-माने बिल्डर और बॉलीवुड फाइनेंसर यूसुफ लकड़ावाला का गुरुवार को कैंसर की वजह से निधन हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
 | 
बॉलीवुड फाइनेंसर, मुंबई के बिल्डर यूसुफ लकड़ावाला की हिरासत में मौत मुंबई, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। मशहूर लेखक मुल्क राज आनंद की जमीन हड़पने के आरोप में गिरफ्तार किए गए जाने-माने बिल्डर और बॉलीवुड फाइनेंसर यूसुफ लकड़ावाला का गुरुवार को कैंसर की वजह से निधन हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

76 वर्षीय लकड़ावाला को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 2019 और बाद में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2020 में खंडाला हिल स्टेशन में दिवंगत लेखक के स्वामित्व वाले प्लॉट पर कब्जा करने के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।

आर्थर रोड सेंट्रल जेल में बंद, उन्हें जेल अस्पताल में भर्ती कराया गया और फिर इलाज के लिए सर जे जे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन आज सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया।

अगस्त में, लकड़ावाला के वकील अभिनव चंद्रचूड़ ने चिकित्सा आधार पर जमानत मांगी थी, ताकि उन्हें अस्पताल में उचित इलाज मिल सके और अदालत को अपनी नई चिकित्सा रिपोर्ट सौंप दी, जिसमें कहा गया था कि कैंसर उनके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया था।

करीब 12 साल पहले ठीक हो चुके कैंसर के दोबारा होने की जांच के लिए जेल अधिकारी, उन्हें पहले टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल ले गए थे।

जमानत याचिका का विरोध करते हुए, ईडी के वकील हितेन वेनेगांवकर ने तर्क दिया था कि इसके बजाय अदालत जेल अधिकारियों को हिरासत में आरोपी को आवश्यक चिकित्सा उपचार प्रदान करने का निर्देश दे सकती है।

जेल अधिकारियों ने पेश किया था कि वे लकड़ावाला के लिए आवश्यक सभी आवश्यक उपचार की व्यवस्था करेंगे।

सबसे पहले ईओडब्ल्यू ने पकड़ा, जब वह अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लंदन भागने की कोशिश कर रहा था, उसे जमानत मिल गई, लेकिन उसी मामले में ईडी द्वारा दर्ज मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और तब से वह जेल में था।

ईओडब्ल्यू ने आरोप लगाया कि लकड़ावाला ने आणंद के विशाल खंडाला का प्लॉट हथियाने में मदद करने के लिए 1949 के कागजात पर जाली हस्ताक्षर करके जाली दस्तावेज तैयार किए थे, जिनकी 2004 में मृत्यु हो गई थी।

2010 में, उन पर सांताक्रूज में दिवंगत अभिनेत्री साधना की संपत्तियों पर कथित रूप से अतिक्रमण करने का भी आरोप लगाया गया था, लेकिन बाद में उन्हें इस मामले में बरी कर दिया गया था।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम