पूर्वोत्तर में कोविड मामले बढ़ने के बीच बिहू, मकर संक्रांति मनाई गई

गुवाहाटी,अगरतला, 14 जनवरी (आईएएनएस)। कोविड -19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच, पूर्वोत्तर राज्यों ने शुक्रवार को बिहू और मकर संक्रांति, दोनों फसल त्योहार पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया।
 | 
पूर्वोत्तर में कोविड मामले बढ़ने के बीच बिहू, मकर संक्रांति मनाई गई गुवाहाटी,अगरतला, 14 जनवरी (आईएएनएस)। कोविड -19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच, पूर्वोत्तर राज्यों ने शुक्रवार को बिहू और मकर संक्रांति, दोनों फसल त्योहार पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया।

असम सहित विभिन्न राज्य सरकारों ने त्योहारों को मनाने के लिए कोविड प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी।

चूंकि पिछले दो वर्षों में त्योहार महामारी के कारण समारोह प्रभावित हुए थे, इस क्षेत्र के आवासीय क्षेत्रों, गांवों और मेला (मेला) मैदानों में उत्सव का माहौल बना हुआ है।

असम में, लोगों ने भोगोली बिहू मनाया, जो पूर्व-महामारी उत्सव की एक झलक प्रदर्शित करता है।

भोगाली बिहू गुरुवार की रात उरुका के उत्सव के साथ शुरू हुआ, जो एक समृद्ध फसल के लिए भगवान को प्रसाद चढ़ाने और प्रार्थना करने का अवसर होता है।

भोगोली बिहू समारोह की शुरूआत मेजिस (भूसे और बांस से बने अस्थायी घर) के आसपास लोगों के इकट्ठा होने और उन्हें रोशन करने, बड़ों का आशीर्वाद लेने के साथ हुई।

सभी उम्र के लोग, ज्यादातर महिलाएं और बच्चे, मेजिस में आग लगाने के बाद पिठा (चावल के केक) और सुपारी फेंकते हैं और फिर प्रार्थना करते हैं।

पारंपरिक रीति-रिवाजों के बाद, सामुदायिक भोज का आयोजन खुले मैदानों और यहां तक कि धान के खेतों में भी किया जाता है, क्योंकि भोगली शब्द भोग से आया है जिसका असमिया में अर्थ होता है दावत।

लोगों के बीच उत्सव का उत्साह पिछले दो वर्षों की तुलना में इस बार अधिक है, जब भोगली बिहू विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के विरोध की श्रृंखला के कारण बहुत कम महत्वपूर्ण है।

असम के लोग रोंगाली बिहू नहीं मना सकते , जो असमिया नव वर्ष की शुरूआत का प्रतीक है।

असम के लोग हर साल अक्टूबर में कोंगाली बिहू या कटि बिहू भी मनाते हैं।

इस बीच, मकर संक्रांति भी इस क्षेत्र में विशेष रूप से त्रिपुरा में मनाई जा रही है।

भोगली बिहू और मकर संक्रांति के बीच कुछ समानताएँ हैं क्योंकि दोनों त्योहारों में समुदाय और पारिवारिक दावत मुख्य कार्यक्रम है।

मकर संक्रांति के दौरान लोग विभिन्न नदियों और तालाबों में पवित्र डुबकी लगाते हैं, जबकि कई गांवों और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण मेलों का भी आयोजन किया जाता है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस