पुडुचेरी केंद्रीय कारागार सुधार के परिणाम : विनायक की मूर्तियां बिक गईं

पुडुचेरी, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। कलापेट में पुडुचेरी केंद्रीय कारागार में कुछ बड़े सुधार देखे जा रहे हैं, जिसमें पुलिस महानिरीक्षक, कारा, रविदीप सिंह चार ने जेल के कैदियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए पहल की है।
 | 
पुडुचेरी केंद्रीय कारागार सुधार के परिणाम : विनायक की मूर्तियां बिक गईं पुडुचेरी, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। कलापेट में पुडुचेरी केंद्रीय कारागार में कुछ बड़े सुधार देखे जा रहे हैं, जिसमें पुलिस महानिरीक्षक, कारा, रविदीप सिंह चार ने जेल के कैदियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए पहल की है।

आईजी ने जुलाई 2021 में सुधारों की पहल की और परिणाम सामने आने लगे हैं।

कैदियों ने शुरूआत में विनायक चतुर्थी समारोह के हिस्से के रूप में 51 विनायक मूर्तियों को बनाया और मूर्तियों को मिनटों में बेच दिया गया। पुडुचेरी सेंट्रल जेल ने आधिकारिक तौर पर दूसरा मौका। गरिमा के साथ जीवन जिएं नारे के साथ उत्पादों को लॉन्च किया।

रविदीप सिंह चार, आईजी जेल ने आईएएनएस को बताया, पुडुचेरी केंद्रीय जेल को श्री अरबिंदो सोसाइटी के सहयोग से एक मॉडल बनाने के लिए सुधार शुरू किए गए थे। मूर्ति बनाना और बुनाई दो कार्यक्रम हैं जिन्हें योग के साथ शुरू किया गया है ताकि कैदियों के जीवन कुछ तत्पर हो सके।

उन्होंने कहा कि कैदियों द्वारा बनाई गई विनायक मूर्तियों को पांच मिनट में गर्म केक की तरह बेच दिया गया और अधिक ऑर्डर आ रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि जेल एक बेकरी इकाई, कैंटीन, जैविक खेती और गोशाला (गाय पालन) संचालित करने की योजना बना रहा था। आईजी के अनुसार ये न केवल कैदियों को व्यस्त रखने के लिए हैं, बल्कि उन्हें एक कौशल विकसित करने के लिए भी हैं ताकि वे बाद में अपना जीवन यापन कर सकें।

पांडिचेरी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) कैदियों को उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करने के लिए पहले से ही केंद्रीय जेल से जुड़ा हुआ है। आईजी ने कहा कि कैदियों का नियमित दंत परीक्षण भी किया जा रहा है।

प्रसिद्ध नृत्य प्रशिक्षक आलोक नंदा, जो पश्चिम बंगाल की जेलों में कैदियों को सफलतापूर्वक नृत्य और संगीत चिकित्सा प्रशिक्षण दे रही थीं, उन्होंने पुडुचेरी केंद्रीय जेल में भी कैदियों के लिए नृत्य और संगीत चिकित्सा सत्र शुरू किया है।

आईजी ने कहा कि जेल विभाग नृत्य और संगीत में रुचि दिखाने वालों को व्यवसाय के रूप में लेने के लिए प्रशिक्षित करेगा ताकि वे जेल से बाहर निकलने के बाद इस कौशल का उपयोग जीवन यापन के लिए कर सकें।

आईजी ने यह भी कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगने से जेल के अंदर प्रतिबंधित दवाओं की आवक बंद हो गई है। उन्होंने यह भी कहा कि जेल में कर्मचारियों की कमी से निपटने के लिए 25 वार्डन की भर्ती की गई है।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम