निसित प्रमाणिक की राष्ट्रीयता ने राजनीतिक गलियारों में छेड़ी बहस

कोलकाता, 18 जुलाई (आईएएनएस)। राज्यसभा के कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा द्वारा नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए गृह राज्य मंत्री निसित प्रमाणिक की नागरिकता को लेकर उठाए गए सवाल ने पश्चिम बंगाल की राजनीति में तीखी बहस छेड़ दी है।
 | 
निसित प्रमाणिक की राष्ट्रीयता ने राजनीतिक गलियारों में छेड़ी बहस कोलकाता, 18 जुलाई (आईएएनएस)। राज्यसभा के कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा द्वारा नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए गृह राज्य मंत्री निसित प्रमाणिक की नागरिकता को लेकर उठाए गए सवाल ने पश्चिम बंगाल की राजनीति में तीखी बहस छेड़ दी है।

बोरा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में कहा, मैं यह पत्र आपके संज्ञान में हाल ही में नियुक्त केंद्रीय राज्य मंत्री निसित प्रमाणिक की नागरिकता और जन्म स्थान के संबंध में एक बहुत ही गंभीर और संवेदनशील मामला लाने के लिए लिख रहा हूं।

सांसद ने लिखा, एक समाचार चैनल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, निसित प्रमाणिक एक बांग्लादेशी नागरिक हैं। उनका जन्म स्थान हरिनाथपुर है, जो कि पलासबारी पीएस, जिला - बांग्लादेश के गैबांधा के तहत आता है। वह कंप्यूटर अध्ययन के लिए पश्चिम बंगाल आए थे और डिग्री लेने के बाद वे पहली बार तृणमूल में शामिल हुए थे। जिसके बाद वे कांग्रेस (टीएमसी) और बाद में भाजपा में शामिल हो गए और कूचबिहार से सांसद चुने गए।

बोरा ने विभिन्न चैनलों और अखबारों की रिपोर्ट के हवाले से कहा, कि उन्होंने चुनावी कागजात में कूच बिहार के रूप में अपना पता जोड़-तोड़ करके दिखाया। सांसद ने कई और कागजात पेश किए जिसमें उनके बड़े भाई और बांग्लादेश में उनके पैतृक गांव के कुछ ग्रामीणों के बयान शामिल हैं, जो निसित प्रमाणिक को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हैं।

सांसद ने कहा, अगर ऐसा है तो यह देश के लिए बेहद गंभीर मामला है कि एक विदेशी नागरिक को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है। मैं आपसे निशित प्रमाणिक के वास्तविक जन्म स्थान और राष्ट्रीयता के बारे में सबसे पारदर्शी तरीके से जांच करने और पूरे मुद्दे को स्पष्ट करने का आग्रह करता हूं क्योंकि यह पूरे देश में भ्रम पैदा करता है।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, ब्रत्य बसु ने बोरा की चिंताओं के लिए समर्थन करते हुए दुख व्यक्त किया। अपने ट्विटर हैंडल पर बसु ने कहा, कि कई समाचार चैनलों ने रिपोर्ट किया है कि निसित प्रमाणिक बांग्लादेश के नागरिक हैं। क्या उनकी नियुक्ति से पहले कोई पृष्ठभूमि की जांच नहीं हुई थी?

एक अन्य राज्य मंत्री इंद्रनील सेन ने कहा, यह जानकर स्तब्ध हूं कि केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक बांग्लादेश के नागरिक हैं। यह भारत की सुरक्षा के लिए खतरनाक चिंता का विषय है यदि एक मौजूदा केंद्रीय मंत्री एक विदेशी नागरिक है। प्रधानमंत्री, ये कैसे हो सकता है सरकार इस तरह की सुरक्षा चूक कैसे कर सकती है?

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, तृणमूल कांग्रेस उनकी राष्ट्रीयता को लेकर इतनी चिंतित क्यों है? अगर वह भारतीय नागरिक नहीं हैं तो उन्हें दस्तावेज कहां से मिले।

35 साल की उम्र में, भाजपा सांसद निसित प्रमाणिक केंद्र सरकार में राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के राजनेता हैं। प्रमाणिक पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले से पहले भी केंद्रीय मंत्री बने रह चुके है। वह मंत्रिपरिषद में नियुक्त होने वाले पहले राजबोंगशी भी हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस