दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति को लेकर भाजपा का विरोध जारी

नई दिल्ली, 14 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली भाजपा ने आप सरकार की नई आबकारी नीति का विरोध करना जारी रखा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि यह राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री को बढ़ावा देती है।
 | 
दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति को लेकर भाजपा का विरोध जारी नई दिल्ली, 14 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली भाजपा ने आप सरकार की नई आबकारी नीति का विरोध करना जारी रखा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि यह राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री को बढ़ावा देती है।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी और तीनों नगर निगमों के महापौरों ने कहा है कि राजधानी में मास्टर प्लान के नियमों का उल्लंघन कर शराब की दुकानें नहीं खोलने दी जाएंगी।

जो भी दुकानें खुली हैं उन्हें बंद करवा दिया जाएगा, उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी, और गैर-अनुरूप क्षेत्रों में किसी भी नए आउटलेट की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दिल्ली में 80 नगरपालिका वार्ड हैं जहां गैर-अनुपालन क्षेत्रों में शराब की दुकानों के लिए अनुमति नहीं दी गई है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने खुद इसे स्वीकार किया है। इसके बावजूद, इन क्षेत्रों के लिए शराब की दुकानों के लाइसेंस नियम तोड़कर जारी किए गए थे। अगर कोई व्यक्ति जानबूझकर कानून तोड़ता है, तो उसके खिलाफ प्राथमिकी क्यों नहीं दर्ज की जानी चाहिए? अगर पंजाब में मजीठिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है, तो दिल्ली में मनीष सिसोदिया के खिलाफ क्यों नहीं?

3 जनवरी को, भाजपा दिल्ली ने राष्ट्रीय राजधानी में 15 स्थानों पर यातायात को बाधित करके अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार की नई आबकारी नीति का विरोध किया।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने रविवार को विरोध की घोषणा करते हुए कहा, महिलाओं सहित दिल्ली का हर एक व्यक्ति अपने घरों के पास शराब की दुकानों के आने से चिंतित है।

केजरीवाल पंजाब को शराब मुक्त बनाना चाहते हैं लेकिन दिल्ली को शराब का शहर बनाने पर अड़े हैं। हम इस कदम का विरोध करेंगे। नई आबकारी नीति लागू होने के बाद से ही भाजपा केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है।

इस नीति के तहत, शहर भर में लगभग 850 शराब की दुकानें खुलने वाली हैं क्योंकि राज्य सरकार शराब के कारोबार से बाहर हो गई है।

विपक्षी दल ने रिहायशी इलाकों, धार्मिक स्थलों और शैक्षणिक संस्थानों के पास शराब की नई दुकानें खोलने पर भी आपत्ति जताई है।

नीति की घोषणा करते हुए, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि यह शराब की दुकानों को एक नया आकार देकर दिल्लीवासियों के शराब खरीदने के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

उन्होंने यह भी दावा किया था कि नीति केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय शराब माफियाओं के तौर-तरीकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाएगी।

सोमवार के विरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए, सिसोदिया ने ट्वीट किया: नई आबकारी नीति के कार्यान्वयन पर भाजपा गुस्से में है क्योंकि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 35,000 करोड़ रुपये की चोरी को रोक दिया है।

उन्होंने आरोप लगाया था कि यह पैसा अब सरकार को मिल रहा है जो इसका इस्तेमाल जनता के लाभ के लिए करेगी, पहले यह पैसा भाजपा नेताओं और शराब माफियाओं की जेब में जाता था।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस