दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से कई कोविड मरीजों की मौत, जांच की जरूरत : सिसोदिया

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण कई लोगों की मौत हो गई।
 | 
दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से कई कोविड मरीजों की मौत, जांच की जरूरत : सिसोदिया नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण कई लोगों की मौत हो गई।

सिसोदिया की टिप्पणी के एक दिन बाद केंद्र सरकार ने मंगलवार को उच्च सदन को बताया कि देश में ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई मौत नहीं हुई है।

केंद्र के दावे का विरोध करते हुए सिसोदिया ने कहा, मैं दिल्ली के कोविड प्रबंधन और विशेष रूप से सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्रबंधन को संभाल रहा था। अस्पतालों, मरीजों के परिवारों से शिकायतों की बाढ़ आ गई थी। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने संसद में झूठा बयान दिया है।

सिसोदिया ने आरोप लगाया कि 13 अप्रैल को केंद्र द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति नीति में सुधार के बाद, कई गैर-भाजपा शासित राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हो गई थी। यह केंद्र से ऑक्सीजन की आपूर्ति का पूर्ण कुप्रबंधन था।

सिसोदिया ने कहा, भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र कोविड -19 स्थिति को संभालने और राज्य सरकारों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने में विफल रहा और अब अपनी विफलता को छिपाने के लिए, भाजपा नेता संसद में झूठे बयान दे रहे हैं। यह निंदनीय है।

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि केंद्र दिल्ली सरकार को यह जांचने के लिए एक स्वतंत्र समिति बनाने की अनुमति नहीं दे रहा है कि क्या दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के कारण मौतें हुई हैं।

उन्होंने कहा, अगर ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई मौत नहीं हुई थी, तो केंद्र ने वास्तविकता का पता लगाने के लिए एक स्वतंत्र समिति गठित करने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को क्यों रोका है?

हालांकि, ऑक्सीजन की कमी के कारण दिल्ली में मरने वाले कोविड रोगियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर, सिसोदिया ने कहा, अगर केंद्र दिल्ली सरकार की स्वतंत्र समिति को मामले को देखने की अनुमति देता है तो सच्चाई सामने आ जाएगी।

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, अगर ऑक्सीजन की कमी नहीं थी तो अस्पतालों ने कोर्ट का रुख क्यों किया?

जैन ने कहा, यह कहना पूरी तरह से गलत है कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई। दिल्ली और देश भर में कई अन्य जगहों पर ऑक्सीजन की कमी के कारण कई मौतें हुई हैं।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम