तेलंगाना के 16 जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़

हैदराबाद, 23 जुलाई (आईएएनएस)। राज्य में भारी बारिश और बाढ़ के बीच गुरुवार को तेलंगाना के 16 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
 | 
तेलंगाना के 16 जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ हैदराबाद, 23 जुलाई (आईएएनएस)। राज्य में भारी बारिश और बाढ़ के बीच गुरुवार को तेलंगाना के 16 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने और मिनट दर मिनट स्थिति पर नजर रखने के साथ ही यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए सभी विभागों को निवारक उपाय करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री के अनुसार, महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट, जहां महाबलेश्वर में 70 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, में भारी बारिश से कृष्णा नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बढ़ेगी।

उन्होंने देखा कि तेलंगाना की आधिकारिक मशीनरी को बाढ़ की स्थिति के प्रबंधन के बारे में जागरूकता प्राप्त करनी चाहिए और उन्हें स्थायी आधार पर एक संपूर्ण बाढ़ प्रबंधन प्रणाली बनाने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, सात अधिकारियों के साथ एक प्रभावी बाढ़ प्रबंधन टीम का गठन करें, जो बाढ़ के दौरान लोगों के लिए सुरक्षा उपाय करना जानते हों। हर साल बाढ़ का रिकॉर्ड रखें। पिछली बाढ़ के रिकॉर्ड के आधार पर बाढ़ के दौरान निवारक उपाय करें।

मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने स्थिति का जायजा लेने के लिए कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ टेलीकांफ्रेंस की।

उन्होंने उन्हें जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर राहत और बचाव के उपाय करने के निर्देश दिए।

--आईएएनएस

एसजीके