तमिलनाडु में एएसआई गजट अधिसूचित साइट बदली डंपयार्ड में

चेन्नई, 24 जून (आईएएनएस)। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और तांबरम वन रेंज कार्यालय ने पेरंबक्कम पंचायत के साथ एक पुरातात्विक रूप से अधिसूचित साइट को डंपिंग यार्ड में परिवर्तित करने की शिकायत की है।
 | 
तमिलनाडु में एएसआई गजट अधिसूचित साइट बदली डंपयार्ड में चेन्नई, 24 जून (आईएएनएस)। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और तांबरम वन रेंज कार्यालय ने पेरंबक्कम पंचायत के साथ एक पुरातात्विक रूप से अधिसूचित साइट को डंपिंग यार्ड में परिवर्तित करने की शिकायत की है।

एएसआई ने मई 2022 में पेरुम्बक्कम पंचायत के नुकमपलयम गांव में एक महापाषाणीय प्राचीन स्थल को अधिसूचित किया था। साथ ही साइट के प्रवेश द्वार पर एक नोटिस बोर्ड लगाया था।

नोटिस बोर्ड में कहा गया है कि प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम 1958 के तहत साइट एक निषिद्ध क्षेत्र है।

एएसआई के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि, उन्होंने साइट का निरीक्षण किया और पाया कि क्षेत्र में कचरा डाला जा रहा है।

एएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि, पंचायत अधिकारी कह रहे हैं कि यह एक राजस्व भूमि थी और इसका उपयोग नगरपालिका कचरे के निपटान के लिए एक पारगमन बिंदु के रूप में किया जा रहा था।

एम. सुचित्रा अय्यर, पर्यावरणविद् और निदेशक, पर्यावरण अध्ययन केंद्र, कोयंबटूर ने आईएएनएस को बताया, यह स्थल पेरुंबक्कम रिजर्व फॉरेस्ट की सीमा में है और यह स्पष्ट है कि अगर इस संपत्ति में इस तरह की अंधाधुंध डंपिंग होती है, तो यह पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

तांबरम वन रेंज कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि, इस क्षेत्र को डंप यार्ड में बदलने का एक समान प्रयास किया गया था और वन विभाग ने इसका कड़ा विरोध किया था। इसके कारण यह कदम तब गिरा दिया गया है।

वन विभाग के सूत्रों ने कहा कि, वे पहले ही पेरुंबक्कम पंचायत अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठा चुके हैं।

--आईएएनएस

पीटी/एएनएम