जल्द हो सकते हैं बंगाल उपचुनाव, ममता के लिए बतौर विधायक विधानसभा पहुंचने का मौका

कोलकाता, 17 जुलाई (आईएएनएस)। चुनाव आयोग ने ऐसे कई विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराने की तृणमूल कांग्रेस की मांग को आखिरकार मंजूरी दे दी है, जहां मौजूदा विधायकों के इस्तीफे या मौत के कारण सीटें खाली पड़ी हैं।
 | 
जल्द हो सकते हैं बंगाल उपचुनाव, ममता के लिए बतौर विधायक विधानसभा पहुंचने का मौका कोलकाता, 17 जुलाई (आईएएनएस)। चुनाव आयोग ने ऐसे कई विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराने की तृणमूल कांग्रेस की मांग को आखिरकार मंजूरी दे दी है, जहां मौजूदा विधायकों के इस्तीफे या मौत के कारण सीटें खाली पड़ी हैं।

पांच जिलों के जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ) को लिखे पत्र में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने उनसे ईवीएम और वीवीपीएटी के लिए प्रत्यक्ष परीक्षण की व्यवस्था करने को कहा है।

कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, नदिया और कूचबिहार सहित पांच जिलों के डीईओ को 16 जुलाई को लिखे पत्र में सीईओ आरिज आफताब ने उन्हें सभी ईवीएम और वीवीपीएटी की प्रथम स्तर की जांच (एफएलसी) करने का निर्देश दिया, जो कि चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मानक प्रोटोकॉल हैं।

आफताब ने कहा कि एफएलसी के दौरान सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और फेस कवरिंग जैसे सभी मानक प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए।

पोल पैनल द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, एफएलसी 3 अगस्त से शुरू होगा और 6 अगस्त तक पूरा करना होगा। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, कुल मिलाकर 3,414 ईवीएम और इतने ही वीवीपैट हैं और कुल मिलाकर 62 इंजीनियरों को जांच के लिए तैनात किया जाएगा।

प्रक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम तारीखों के बारे में कुछ नहीं बता सकते, क्योंकि यह आयोग द्वारा तय किया जाएगा, लेकिन यह निश्चित है कि चुनाव आयोग उपचुनाव की तैयारी कर रहा है और एफएलसी उस दिशा में पहला कदम है। कई अन्य कारक हैं, जिन पर अंतिम तिथियों की घोषणा से पहले विचार करने की आवश्यकता है।

चुनाव आयोग के निर्देश कुछ दिनों के बाद आए हैं, जब छह सदस्यीय तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की और छह खाली विधानसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव कराने का आग्रह किया।

पोल पैनल को सौंपे गए एक ज्ञापन में, पार्टी ने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस मामलों की घटती संख्या के साथ, उपयुक्त कोविड प्रोटोकॉल के साथ उपचुनाव आयोजित करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

उपचुनाव मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो नंदीग्राम में भाजपा के सुवेंदु अधिकारी से विधानसभा चुनाव हार गईं थीं।

संविधान किसी व्यक्ति को राज्य विधायिका या संसद के दो सदनों के लिए चुने बिना केवल छह महीने तक मंत्री पद पर रहने की अनुमति देता है। यह अनिवार्य करता है कि एक मंत्री को, जो लगातार छह महीने तक विधायिका का सदस्य नहीं है, उस अवधि की समाप्ति पर पद से हटना होगा।

इसलिए यह अपरिहार्य है कि बनर्जी पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने के लिए 4 नवंबर तक विधानसभा के लिए निर्वाचित हो जाएं।

उपचुनाव के बारे में पूछे जाने पर बनर्जी ने कहा, चुनाव आयोग ने हमसे दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव के बारे में पूछा है, लेकिन उसने विधानसभा सीटों के बारे में कुछ नहीं पूछा। हमने सूचित किया है कि हम राज्यसभा और विधानसभा की जो सीटें खाली पड़ी हैं, दोनों के लिए चुनाव कराने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार हैं।

दिनहाटा और शांतिपुर विधानसभा सीटें भाजपा नेताओं निसिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार के विधायक पद से इस्तीफा देने और संसद की सदस्यता बरकरार रखने के विकल्प के बाद खाली हो गईं।

राज्य के मंत्री सोवन्देब चट्टोपाध्याय द्वारा सीट से चुनाव कराने के लिए इस्तीफा देने के बाद भवानीपुर का बनर्जी का पॉकेट बोरो भी खाली हो गया है।

उत्तर और दक्षिण 24 परगना में खरदाह और गोसाबा सीटों के लिए उपचुनाव क्रमश: तृणमूल विधायकों काजल सिन्हा और जयंत नस्कर की मौत के कारण आवश्यक हो गए हैं, जिन्होंने कोविड -19 के कारण दम तोड़ दिया था।

हालांकि, आयोग ने दो विधानसभा क्षेत्रों - मुर्शिदाबाद के समसेरगंज और जंगीपुर के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया है।

इस साल की शुरूआत में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान उम्मीदवारों की मौत के बाद ये सीटें खाली हुई थीं। बाद में राज्य भर में कोविड-19 की दूसरी लहर के रूप में चुनावों को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

वर्तमान में, बनर्जी और वित्त मंत्री अमित मित्रा मंत्रालय में दो गैर-विधायक हैं। मित्रा ने जहां खराब स्वास्थ्य के कारण पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त की है, वहीं बनर्जी को राज्य विधानसभा में प्रवेश करने के लिए उपचुनाव जीतने की जरूरत है।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम