कर्नाटक कांग्रेस आगामी विधानसभा सत्र में बोम्मई सरकार को घेरने की करेगी कोशिश

बेंगलुरु, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। कर्नाटक में विपक्षी कांग्रेस ने 13 सितंबर से शुरू होने वाले आगामी विधानसभा सत्र में जाति जनगणना जारी करने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन और मैसूर सामूहिक बलात्कार मामले के मुद्दे पर राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर पूर्ण हमला करने का फैसला किया है।
 | 
कर्नाटक कांग्रेस आगामी विधानसभा सत्र में बोम्मई सरकार को घेरने की करेगी कोशिश बेंगलुरु, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। कर्नाटक में विपक्षी कांग्रेस ने 13 सितंबर से शुरू होने वाले आगामी विधानसभा सत्र में जाति जनगणना जारी करने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन और मैसूर सामूहिक बलात्कार मामले के मुद्दे पर राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर पूर्ण हमला करने का फैसला किया है।

राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा एक बेहतर स्थिति में है। वहीं भाजपा खेमा मैसूर और बेलगावी नगर निगमों में पहली बार सत्ता में आने को लेकर भी उत्साहित है।

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि विपक्षी नेता सिद्धारमैया की अध्यक्षता में हाल ही में हुई बैठक में मुद्दों को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में विवादास्पद जाति जनगणना जारी करने के लिए भाजपा पर दबाव बनाने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया के कार्यकाल के दौरान की गई जाति की जनगणना आज तक प्रकाश में नहीं आई है। सवर्ण समूह से जुड़े लोग इसका विरोध कर रहे हैं और जाति जनगणना रिपोर्ट जारी नहीं करने के लिए एक ज्ञापन सौंपा है। वे दावा कर रहे हैं कि रिपोर्ट त्रुटिपूर्ण है और तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है। जबकि सबसे पिछड़ा वर्ग इसकी रिहाई के लिए दबाव बना रहा है।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि केपीसीसी अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार इस मुद्दे को उठाने से खुश नहीं हैं। हालांकि, सिद्धारमैया खेमा इस मामले को सामने लाने के लिए पूरी तरह तैयार है और इसे एक आंदोलन में बदलना चाहता है।

कांग्रेस पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को नीचे लाने के लिए पड़ोसी राज्य तमिलनाडु जैसे ईंधन पर राज्य द्वारा जीएसटी में कटौती के लिए दबाव बनाना चाहती है। सिद्धारमैया और शिवकुमार खेमे दोनों ने सनसनीखेज मैसूर सामूहिक रेप मामले की पृष्ठभूमि में राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सरकार पर हमला करने पर सहमति व्यक्त की है।

कांग्रेस द्वारा नियुक्त तथ्य-खोज समिति ने मैसूर सामूहिक रेप मामले पर पहले ही एक रिपोर्ट सौंप दी है और इस तरह के अपराधों को रोकने और जांच को संभालने में सरकार की विफलता पर प्रकाश डाला है। रेप की घटना पर की गई टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र पर भी हमला करेंगे।

सिद्धारमैया ने सत्तारूढ़ भाजपा सरकार द्वारा वित्त के खराब प्रबंधन को संभालने का भी फैसला किया है। कांग्रेस नेता भी बिना चर्चा के जल्दबाजी में सत्तारूढ़ भाजपा की महत्वाकांक्षी परियोजना एनईपी के कार्यान्वयन पर बहस करने के लिए सहमत हो गए हैं। सिद्धारमैया ने यह कहकर चर्चा का हिस्सा बनने के निमंत्रण से इनकार कर दिया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने चर्चा के लिए बहुत देर से बुलाया है और वह भी निर्णय होने के बाद। शिवकुमार ने सरकार से कम से कम एक साल के लिए कार्यान्वयन स्थगित करने का आग्रह किया है।

इस बीच, सत्तारूढ़ भाजपा नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में कांग्रेस के हमलों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। सत्तारूढ़ सरकार को चुनौती देने वाली असहमति की आवाजों को शांत कर दिया गया है और बोम्मई अपने लचीले और नरम रवैये से एक अच्छी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। वह पार्टी आलाकमान और पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के साथ संतुलन बनाने में भी कामयाब रहे हैं।

सूत्र बताते हैं कि कर्नाटक की एक अन्य प्रमुख पार्टी जद (एस) कलबुर्गी नगर निगम में गठबंधन करने के लिए तैयार है और सत्र में तटस्थ रहेगी और सत्तारूढ़ भाजपा पर हमले नहीं करेगी।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस