ओडिशा पुलिस ने पिछले एक साल में 15 तेंदुए की खाल की जब्त

भुवनेश्वर, 21 जुलाई (आईएएनएस)। ओडिशा पुलिस की अपराध शाखा के तहत विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने पिछले एक साल के दौरान 15 तेंदुए की खाल जब्त की है। अधिकारियों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।
 | 
ओडिशा पुलिस ने पिछले एक साल में 15 तेंदुए की खाल की जब्त भुवनेश्वर, 21 जुलाई (आईएएनएस)। ओडिशा पुलिस की अपराध शाखा के तहत विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने पिछले एक साल के दौरान 15 तेंदुए की खाल जब्त की है। अधिकारियों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

पिछले एक साल के दौरान एसटीएफ ने वन्यजीव अपराधियों/शिकारियों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया है और 15 तेंदुए की खाल, 9 हाथी दांत, दो हिरण की खाल, तीन जीवित पैंगोलिन और 10 किलो पैंगोलिन तराजू जब्त किया है। अधिकारी ने बताया कि इस दौरान कम से कम 28 ऐसे अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

वन्यजीव व्यापार रैकेट पर कार्रवाई के बारे में मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए, एसटीएफ के एसपी तेजेश्वर पटेल ने कहा कि एक विशेष अभियान के दौरान, टीम ने शिकारियों द्वारा तेंदुए की खाल की बिक्री के बारे में एक गुप्त सूचना के बाद बौध जिले के मनमुंडा थाना अंतर्गत कापासीरा गांव के पास बुधवार को छापा मारा गया। उन्होंने कहा कि एक शिकारी हारा राणा को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पटेल ने कहा, तलाशी के दौरान उनके कब्जे से एक तेंदुए की खाल, एक देशी एसबीएमएल (सिंगल बैरल थूथन लोडिंग) गन, 12 बड़े साइज की सीसा बॉल गोला बारूद, 17 सीसा, 25 छोटे खाली पेटी, दो प्लास्टिक कंटेनर जिसमें काला बारूद और अन्य सामग्री जब्त की गई।

इस संबंध में एक मामला (एसटीएफ पीएस मामला संख्या 25 दिनांक 21.07.2021) दर्ज किया गया है। जब्त तेंदुए की खाल को रासायनिक जांच के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून भेजा जाएगा।

एसटीएफ राज्य में संगठित अपराध पर अंकुश लगाने के लिए गठित ओडिशा पुलिस की विशेष शाखा है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस