एक शहर की आत्मा को एक कलात्मक विचार की सर्वव्यापकता से आंका जाता है- फिल्म निर्माता विजय सिंह

नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। अपनी पुस्तक के लिए गंगा के स्रोत से हिमालय की बर्फ से बंधी बंगाल की खाड़ी तक जाते हुए उन्हें दशकों हो गए है। लेकिन उनका कहना है कि इसने उन्हें कभी नहीं छोड़ा। पेरिस के लेखक विजय सिंह कहते हैं कि, यह कभी गायब नहीं हुआ, हमेशा अंदर एक निरंतर साथी बना रहा, जिसका पंथ क्लासिक जया गंगा जिसे उन्होंने एक फिल्म भी बनाया था। अब हिंदी में उपलब्ध है, जिसका अनुवाद दिवंगत कवि मंगलेश डबराल ने किया है।
 | 
एक शहर की आत्मा को एक कलात्मक विचार की सर्वव्यापकता से आंका जाता है- फिल्म निर्माता विजय सिंह नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। अपनी पुस्तक के लिए गंगा के स्रोत से हिमालय की बर्फ से बंधी बंगाल की खाड़ी तक जाते हुए उन्हें दशकों हो गए है। लेकिन उनका कहना है कि इसने उन्हें कभी नहीं छोड़ा। पेरिस के लेखक विजय सिंह कहते हैं कि, यह कभी गायब नहीं हुआ, हमेशा अंदर एक निरंतर साथी बना रहा, जिसका पंथ क्लासिक जया गंगा जिसे उन्होंने एक फिल्म भी बनाया था। अब हिंदी में उपलब्ध है, जिसका अनुवाद दिवंगत कवि मंगलेश डबराल ने किया है।

अंग्रेजी संस्करण के बाद, जिसकी हजारों प्रतियां बिकीं और उसके बाद की फिल्म जो 100 से अधिक फिल्म समारोहों में प्रदर्शित हुई और पेरिस में 49 सप्ताह तक चली, सिंह अब गंगा के साथ एक और यात्रा करना चाहते हैं। जैसे, जया गंगा 1985 के भारत का एक चित्र है। क्यों न यह दिखाया जाए कि एक फिल्म के माध्यम से चालीस साल बाद क्या बदल गया है? हमारे पास समकालीन समय में पर्याप्त प्रारूप और मंच हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से किसी से भी नहीं मिला हूं। जिसने इस तरह की यात्रा की है।

सिंह को याद है कि यह सब तब शुरू हुआ जब फ्रांस में एक प्रकाशक ने उन्हें भारत पर एक किताब लिकने के लिए अग्रिम पेशकश की। हालांकि मैंने जोर देकर कहा कि भारत के चित्रण को चित्रित करना कठिन था, उन्होंने झुकने से इनकार कर दिया। मैंने सोचा कि गंगा के नीचे जाना विभिन्न टुकड़ों और टुकड़ों को बांधने के लिए एक उत्कृष्ट धागा होगा। मुझे नदीयों के बारे में कोई जानकारी नहीं था।

उन्होने कहा, यह कवि और मित्र अशोक वाजपेयी थे। जिन्होंने सुझाव दिया कि पुस्तक का हिंदी में अनुवाद किया जाना चाहिए, और राजकमल प्रकाशन को बुलाया। एक अन्य हिंदी लेखक मित्र ने उन्हें कवि मंगलेश डबराल से मिलवाया और फ्रांसीसी दूतावास अनुवादक को भुगतान करने को तैयार था। वह एक अद्भुत लेखक, एक सुंदर कवि थे। मुझे उनकी अतिसूक्ष्मवाद पसंद है। एक अनुवादक का होना हमेशा अच्छा होता है। जो आपको समझता है। मैंने उससे कहा कि वह जो कुछ भी चाहता है। उसे बेहतर ढंग से संदेश देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। और जब उन्हें पता चला कि मेरी हिंदी अच्छी है, तो हमने कुछ हिस्सों पर एक साथ काम किया। पानी की तरह वे कई अध्यायों से गुजरे। उन्होंने मुझे फिल्म संपादक रेणु सलूजा की याद दिला दी, जिन्होंने फिल्म जया गंगा में काम किया था।

सिंह कहते हैं, जब मैंने इसके बारे में पढ़ा, तो मुझे पता था कि ऐसे मामले बढ़ गए हैं, लेकिन अपने आप में इसने मुझे बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं किया। लेकिन जब इसने दूसरों को आश्चर्यचकित करना शुरू किया, तो भारतीय प्रेस, मैं ऐसा था, हे भगवान! भारत में जो हो रहा है, उसके बारे में बुद्धिजीवी और पत्रकार कितना कम जानते हैं? यह रोज का मामला है। और यह वही तर्क है, जो उन्हें चालीस साल बाद पता चला। मैंने एक नाविक से पूछा था, यह क्या है भाई? उन्होंने कहा, मैं कहां से शुरू करूं? गरीबों के पास शव को जलाने के लिए संसाधन नहीं हैं। इसलिए उन्हें लगता है कि इसे नदी में विसर्जित करना ही पवित्र है।

यह कवि और मित्र अशोक वाजपेयी थे जिन्होंने सुझाव दिया कि पुस्तक का हिंदी में अनुवाद किया जाना चाहिए, और राजकमल प्रकाशन को बुलाया। एक अन्य हिंदी लेखक मित्र ने उन्हें कवि मंगलेश डबराल से मिलवाया और फ्रांसीसी दूतावास अनुवादक को भुगतान करने को तैयार था। वह एक अद्भुत लेखक थे, एक सुंदर कवि थे। मुझे उनका अतिसूक्ष्मवाद पसंद है। अनुवादक का होना हमेशा अच्छा होता है। फ्रांसीसी क्रांति लोगों की चेतना में बहुत गहराई तक चली गई। एक स्वतंत्र व्यक्ति होना क्या है? इसी तरह, कला शब्द, साहित्यिक स्वतंत्रता, हर किसी में निहित है। मैं यह मानने से इनकार करता हूं कि दिल्ली भारत की बौद्धिक राजधानी है। बस कुछ बुद्धिजीवी इसे नहीं मानते हैं। हां, दिल्ली सत्ता की मांग करती है, लेकिन बुद्धि नहीं। बैंगलोर और चेन्नई बेहतर हो सकता है, या शायद मुंबई के कुछ हिस्सों में। आप एक कलात्मक विचार की सर्वव्यापीता से एक शहर की आत्मा का न्याय करते हैं। और यदि कोई है, तो यह एक नहीं है जिसमें पच्चीस बुद्धिजीवियों का निवास है। यह पूरा शहर है जो उसे धीरे-धीरे निकलना चाहिए। यह एक सुगंध की तरह है।

--आईएएनएस

एनपी/एएसएन