उत्तर प्रदेश रिजर्व में पैर में चोट लगने से हाथी की मौत

बिजनौर (उत्तर प्रदेश), 14 जुलाई (आईएएनएस)। अमनगढ़ टाइगर रिजर्व के जसपुर गेट इलाके में वन विभाग को तीन वर्षीय हाथी का शव मिला है। ये माना जा रहा है कि उसके पैर में चोट लगने से उसकी मौत हुई।
 | 
उत्तर प्रदेश रिजर्व में पैर में चोट लगने से हाथी की मौत बिजनौर (उत्तर प्रदेश), 14 जुलाई (आईएएनएस)। अमनगढ़ टाइगर रिजर्व के जसपुर गेट इलाके में वन विभाग को तीन वर्षीय हाथी का शव मिला है। ये माना जा रहा है कि उसके पैर में चोट लगने से उसकी मौत हुई।

रविवार को वन कर्मियों ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

हालांकि, ग्रामीणों ने दावा किया कि उन्होंने पिछले 15 दिनों से जंगल में शव पड़ा हुआ देखा था।

बिजनौर संभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) एम. सेमरन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा, हम मामले की पूरी तरह से जांच कर रहे हैं। अगर वन कर्मचारियों ने पहले हाथी का पता लगाने में कोई लापरवाही दिखाई, तो गलती करने वाले कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि हाथी पिछले पैर से घायल होने के कारण अपने झुंड से अलग हो गया था।

एक महीने पहले एक कैमरा ट्रैप ने हाथी को लंगड़ाते हुए चलते देखा था, लेकिन वन रेंजर इसका पता लगाने और उचित उपचार सुनिश्चित करने में विफल रहे।

पोस्टमॉर्टम किया गया है और मौत के सही कारणों का पता लगाने के लिए विसरा जांच के लिए भेजा जाएगा।

डीएफओ ने कहा, तीन साल के हाथी का पोस्टमॉर्टम वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया। उसके पैर में एक घाव था जिससे उसकी आवाजाही में बाधा आ रही थी। समय के साथ, घाव भर गया और लेकिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए जानवर स्पष्ट रूप से असमर्थ था। यह इसके झुंड से अलग होने का एक कारण हो सकता है। एक महीने पहले कैमरे में कैद इसकी तस्वीर से पता चलता है कि यह लंगड़ा हो गया था।

पिछले साल हुई जनगणना के अनुसार, अमनगढ़ टाइगर रिजर्व लगभग 200 हाथियों और 27 बाघों का घर है।

गर्मियों में वन्यजीवों की संख्या बढ़ जाती है, जब उच्च तापमान और पानी की कमी से हाथियों के झुंड सहित जानवरों को कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से अमानगढ़ रिजर्व में पीली बांध जलाशय तक ले जाया जाता है।

अधिकारियों ने कहा कि इस गर्मी में, 100 से अधिक हाथी पहले ही एटीआर को पार कर चुके हैं और जलाशय के आसपास देखे गए हैं।

अमनगढ़ रिजर्व में 12 पानी के होल्स हैं और यह तीन मानसून नदियों - पीली, फीका और धारा - और कई धाराओं से घिरा हुआ है। रसदार फलों से लदे रोहिणी के पेड़ों की एक बड़ी संख्या, हाथियों के पसंदीदा पर्याप्त भोजन प्रदान करती है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस