असम में चार दिवसीय अंबुबाची मेला शुरू

गुवाहाटी, 23 जून (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से निलंबित चार दिवसीय अंबुबाची मेला यहां नीलाचल पहाड़ियों पर स्थित कामाख्या मंदिर में शुरू हो गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।
 | 
असम में चार दिवसीय अंबुबाची मेला शुरू गुवाहाटी, 23 जून (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से निलंबित चार दिवसीय अंबुबाची मेला यहां नीलाचल पहाड़ियों पर स्थित कामाख्या मंदिर में शुरू हो गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

अंबुबाची मेला हर साल कामाख्या मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। पिछले दो वर्षों में, केवल पुजारियों द्वारा ही अनुष्ठान किया गया था, लेकिन इस वर्ष मंदिर तपस्वियों, भक्तों और विजिटर्स के लिए खुला रहेगा।

ऐसा माना जाता है कि इन चार दिनों के दौरान, देवी कामाख्या वार्षिक मासिक धर्म चक्र से गुजरती हैं।

अंबुबाची महायोग के शुरू होने से काफी पहले ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था, लेकिन राज्य जिस विनाशकारी बाढ़ की स्थिति से गुजर रहा है, उसे देखते हुए उत्सवों का रंग थोड़ा फीका पड़ गया है।

कुछ कोविड से संबंधित प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि कामरूप (मेट्रो) जिला प्रशासन मंदिर परिसर में लगभग 10 लाख भक्तों को आकर्षित करने की उम्मीद कर रहा है, जिनमें से 5,000 से अधिक पहले से ही कामाख्या रेलवे स्टेशन और फैंसी बाजार में पुराने जेल परिसर में एकत्र हुए थे।

मंदिर परिसर की निगरानी के लिए 800 सीसीटीवी कैमरे शहर पुलिस द्वारा 500 और मंदिर अधिकारियों द्वारा 300 लगाए गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि पांडु पोर्ट कैंप, मालीगांव और ओल्ड जेल कॉम्प्लेक्स में शौचालय की सुविधा के साथ तीन टेंट आवास स्थापित किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 30,000 भक्त रह सकते हैं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को ट्विटर पर अंबुबाची मेले के अवसर पर शुभकामनाएं दीं और इस पवित्र तीर्थयात्रा के लिए असम में आए श्रद्धालुओं का स्वागत किया।

--आईएएनएस

एसकेके/आरएचए