हिमाचल प्रदेश में कांस्टेबल के 1334 पदों के लिए एक अक्तूबर से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन , दो साल बढ़ाई आयु सीमा

 | 

हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शुक्रवार को कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी कर दिया ।ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर होगी। लंबे समय से यह भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी। इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा। आवेदन करने की अधिकतम उम्र सीमा में कोविड के चलते दो साल की छूट दी गई है। अब 25 साल तक के युवा आवदेन कर सकते हैं। साथ ही पुलिस ने इस बार इंटरव्यू भी खत्म कर दिए हैं।

कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद शुक्रवार को भर्ती प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। कुल 1334 पदों में 911 पुरुष एवं 311 महिला कांस्टेबल भर्ती होंगी। महिलाओं को पहली बार भर्ती में 25 फीसदी आरक्षण मिलेगा। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर गरीब सवर्णों (ईडब्ल्यूएस) के आवेदकों को भी पहली बार आरक्षण मिलेगा। इसके अलावा 91 पुरुष चालक भी भर्ती किए जाएंगे। सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है। इसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्लस टू रहेगी। पुरुष की हाइट पांच फुट छह इंच, महिला की पांच फुट दो इंच, जबकि छाती क्रमश: 31 और 32 इंच रखी गई है। इसी तरह एससी-एसटी वर्ग में आयु सीमा 18 से 27 साल रखी गई। 

सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम 5 अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को 8 साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

कोरोना प्रोटोकॉल के चलते पुलिस मुख्यालय ने इस बार आवेदन शुल्क बढ़ाया है। 6 श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है।