New Income Tax Portal: नया Income Tax पोर्टल आज होगा लॉन्च , जानिए इस पोर्टल के बारे में सबकुछ

 | 

New Income Tax Portal: वित्त मंत्रालय सोमवार को यानी आज आयकर विभाग (Income Tax Department) का नया पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च करेगा। इससे टैक्सपेयर्स को आईटीआर भुगतान (ITR payment) में आसानी होगी। साथ ही इसमें कई और आधुनिक सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं। आयकर विभाग का कहना है कि नया पोर्टल अधिक यूजर फ्रेंडली है और इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं। विभाग का दावा है कि नई वेबसाइट अधिक यूजर फ्रेंडली होगी, जिससे आईटीआर फाइल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्दी मिलेगा। सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखेंगे, ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। इसमें टैक्सपेयर्स को आईटीआर 1, 4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) दाखिल करने में मदद करने के लिए FAQ के साथ एक मुफ्त आईटीआर तैयारी सॉफ्टवेयर भी होगा और आईटीआर 3, 5, 6, 7 की तैयारी की सुविधा होगी। फिलहाल, आयकरदाता इनकम टैक्स रिटर्न आदि www.incometaxindiafiling.gov.in पर रिटर्न आदि फाइल कर रहे थे, इसके साथ, ऑडिट रिपोर्ट और कई अन्य फॉर्म भी भरे जा रहे थे। पिछले कुछ वर्षों में, फेसलेस असेसमेंट के लिए कई अन्य तरह के मोड्यूल जोड़े गए हैं, ये सब इसके कांप्लायंस सेक्शन के अंतर्गत आते हैं। 

ये दिक्क्तें आ रही थी


पहले का पोर्टल फिलहाल अच्छी तरह से काम कर रहा है।  लेकिन जब रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख आती थी, तो उस समय भीड़ बढ़ने पर इसमें दिक्कतें आने लगती थीं।  इसके अलावा, इनकम टैक्स जमा करने वाले लोगों को डॉक्यूमेंट्स जमा करने में कठिनाइयां आती थी. इसके अलावा कई आयकरदाता इसमें कन्फ्यूज हो जाते थे। 


नए इनकम टैक्स पोर्टल में ये कुछ अहम फीचर होंगे

 1- नए ई-फाइलिंग पोर्टल में तुरंत इनकम टैक्‍स रिटर्न प्रोसेस (ITR Processing) करने की सुविधा होगी। इससे टैक्‍सपेयर्स को जल्‍दी रिफंड (Tax Refund) जारी हो सकेगा।

2- टैक्‍सपेयर्स के लिए पोर्टल पर लॉगिन के बाद एक डैशबोर्ड दिखेगा, जहां पर सभी तरह की जरूरी जानकारी, अपलोड, पेंडिंग काम आदि दिखाई देगा।


3- टैक्‍सपेयर्स को मुफ्त में इनकम टैक्‍स रिटर्न तैयार करने के लिए सॉफ्टेवयर मिल सकेगा। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्‍ध होगा। इस सॉफ्टवेयर में टैक्‍सपेयर्स के लिए FAQ के जवाब के अलावा और कई तरह की जानकारियां और टूल्‍स होंगे। इनकी मदद से कोई भी टैक्सपेयर टैक्‍स फाइल कर सकेगा।
 

4- नए पोर्टल पर एक नया ऑनलाइन टैक्‍स पेमेंट सिस्‍टम लाया जाएगा, जिसमें टैक्‍सपेयर्स को नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और RTGS/NEFT आदि के जरिए पेमेंट की सुविधा होगी। साथ ही करदाता किसी भी बैंक अकांउट से पेमेंट कर सकेगा।
 

5- टैक्‍सपयेर्स की मदद के लिए नया कॉल सेंटर भी बनाया जा रहा है, जहां FAQs, ट्यूटोरियल्‍स, वीडियो और चैटबॉट/लाइव एजेंट्स की मदद से टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में मदद ले सकते हैं।
 

6- डेस्कटॉप पर उपलब्‍ध सभी टैक्‍स ई-फाइलिंग पोर्टल फंक्‍शन्‍स को मोबाइल ऐप पर भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसे किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर किसी भी समय शुरू किया जा सकेगा।