Maggi समेत Nestle के 60% फूड प्रोडक्ट `Unhealthy` कंपनी के डॉक्यूमेंट में मानी गई बात, Kitkat, Nescafe पर भी सवाल

 | 

मैगी नूडल्स, किटकैट और नेसकैफे जैसे फूड प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इसकी वजह है नेस्ले के फूड प्रॉडक्ट्स को लेकर हुआ बड़ा खुलासा। खबर ये है कि Nestle के 60 परसेंट प्रोडक्ट हेल्दी नहीं हैं, यानी सेहत के लिए हानिकारक हैं।इस बारे में Financial Times में एक बड़ी रिपोर्ट छपी है, रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के एक इंटरनल डॉक्यूमेंट में ये बात कही गई है कि उसके 60% प्रोडक्ट्स ‘स्वस्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा' और पोषण को पूरा करने में विफल रहे हैं। इस खुलासे के सामने आने के बाद अब हड़कंप मचा हुआ है फ़िलहाल कंपनी अब अपने प्रोडक्ट्स में न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ाने के लिए नई रणनीति पर काम कर रही है।

Devi Maa Dental

यह पहली बार नहीं है, जब नेस्ले के फूड प्रॉडक्ट्स के हेल्दी होने पर सवालिया निशान खड़ा हुआ है। भारत में साल 2015 में नेस्ले के पॉपुलर प्रॉडक्ट मैगी को लेकर काफी बवाल हुआ था। मई 2015 में बाराबंकी, उत्तर प्रदेश के फूड सेफ्टी रेगुलेटर्स ने रिपोर्ट दी थी कि 2 मिनट में बनने वाले मैगी नूडल्स में मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) का लेवल बेहद उच्च है। साथ ही लेड का स्तर, जितनी मात्रा की अनुमति है उससे 17 गुना ज्यादा है। इसके बाद मैगी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने, खासकर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने को लेकर तमाम वाद विवाद हुए और देश में व विदेश में कई जांच हुईं। नौबत यहां तक पहुंची कि भारत सरकार ने जून 2015 में मैगी नूडल्स को पूरे देश में प्रतिबंधित कर दिया।

कुछ प्रॉडक्ट कभी नहीं बन पाएंगे हेल्दी

Bansal Saree

कंपनी ने यह भी माना है कि इसके कुछ फूड प्रॉडक्ट कभी भी हेल्दी नहीं होंगे, फिर चाहे कंपनी कितना भी सुधार क्यों न कर ले। फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, 2021 की शुरुआत में नेस्ले के टॉप एग्जीक्यूटिव्स के बीच सर्कुलेट हुई एक प्रेजेंटेशन में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम के तहत कंपनी के 37% प्रॉडक्ट्स को ही को 3.5 स्टार या इससे ज्यादा की रेटिंग मिली है। इन प्रॉडक्ट्स में पेट फूड यानी पालतू जानवरों का खाना और स्पेशलाइज्ड मेडिकल न्यूट्रीशन शामिल नहीं हैं। 3.5 स्टार की रेटिंग 'रिकग्नाइज्ड डेफिनेशन ऑफ हेल्थ' मानी जाती है। नेस्ले के 60% फूड प्रॉडक्ट्स इस मानक पर खरे नहीं उतरते हैं।

Nestle बदलेगी अपना पूरा पोर्टफोलियो

सिर्फ इंडिया ही नहीं, पूरी दुनिया में नेस्ले (Nestle) के प्रोडक्ट मशहूर हैं. इसमें सबसे ऊपर मैगी (Maggi) का नाम आता है। इसके बाद कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट नेसकेफे (Nescafe) है, जो दूसरा सबसे मशहूर ब्रांड है। कंपनी की इंटरनल रिपोर्ट के मुताबिक, 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट सेहतमंद की श्रेणी में नहीं आतेकंपनी के मुताबिक, वह अपने प्रोडक्ट्स में न्यूट्रिशनल वैल्यू की जांच कर रही है। प्रोडक्ट्स की जांच के बाद रणनीति बदलकर काम होगा,यह सेहत से जुड़ा मामला है। प्रोडक्ट को टेस्टी और सेहतमंद बनाने की कोशिश की जा रही है। कंपनी ने कहा, “हम अपने सभी पोर्टफोलियों पर काम कर रहे हैं और ये सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वो पोषण और स्वास्थ्य के पैमाने पर खरा उतरे। हमने पिछले दो सालों में प्रोडक्ट्स में शुगर और सोडियम को काफी हद तक कम किया है।