तेल विपणन कंपनियों ने ईंधन मूल्य में नहीं किया बदलाव, ब्रेंट का भाव 72 डॉलर प्रति बैरल रहा

नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 72 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर कारोबार कर रहा है।
 | 
तेल विपणन कंपनियों ने ईंधन मूल्य में नहीं किया बदलाव, ब्रेंट का भाव 72 डॉलर प्रति बैरल रहा नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 72 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर कारोबार कर रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर रही। इसी तरह, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के अन्य प्रमुख महानगरों में ईंधन की कीमत क्रमश: 107.26 रुपये, 98.96 रुपये, 101.62 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही।

पेट्रोल की कीमत के साथ-साथ डीजल की कीमत भी शुक्रवार को अपरिवर्तित रही। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में ईंधन क्रमश: 88.62 रुपये, 96.19 रुपये, 93.26 रुपये और 91.71 रुपये प्रति लीटर है।

Bansal Saree

शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर का अनुबंध फिलहाल 72 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा है।

देश भर में भी, पेट्रोल और डीजल की कीमतें शुक्रवार को स्थिर रहीं, लेकिन उनकी खुदरा दरें किसी विशेष राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर भिन्न थीं।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और संशोधन किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और संशोधन पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

Devi Maa Dental

हालांकि, वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव ने ओएमसी को इस फॉर्मूले का समग्रता से पालन करने से रोक दिया है और अब लंबे अंतराल के साथ संशोधन किए जा रहे हैं।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस