अमेरिका में सप्लाई की दिक्कत की वजह से ग्लोबली कच्चे तेल की कीमत में हुआ इजाफा

नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका में आए तूफान इडा के प्रभाव की वजह से जारी आपूर्ति चिंताओं के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है।
 | 
अमेरिका में सप्लाई की दिक्कत की वजह से ग्लोबली कच्चे तेल की कीमत में हुआ इजाफा नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका में आए तूफान इडा के प्रभाव की वजह से जारी आपूर्ति चिंताओं के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है।

फिलहाल इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स का नवंबर कॉन्ट्रैक्ट 72.50 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है, जो इसके पिछले बंद से 1.47 फीसदी ज्यादा है।

इसी तरह न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (एनवाईएमईएक्स) पर डब्ल्यूटीआई क्रूड का अक्टूबर अनुबंध 69.13 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद के मुकाबले 1.45 फीसदी ज्यादा है।

Bansal Saree

रिपोटरें के अनुसार, तूफान ने मेक्सिको की खाड़ी में दैनिक उत्पादन और उत्पादकों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जो इडा के क्षेत्र में बहने के बाद भी परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

एक हफ्ते पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने तूफान इडा के कारण होने वाली ईंधन की कमी को दूर करने के लिए देश के सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) से 1.5 मिलियन बैरल कच्चा तेल जारी करने की घोषणा की थी।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम