यूपी में चावल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए परियोजना पर हस्ताक्षर

लखनऊ, 22 जुलाई (आईएएनएस)। वैश्विक कृषि कंपनी कोर्टेवा एग्रोसाइंस और विश्व बैंक समूह द्वारा होस्ट किए गए 2030 जल संसाधन समूह (2030 डब्ल्यूआरजी) ने उत्तर प्रदेश में स्थायी चावल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं।
 | 
यूपी में चावल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए परियोजना पर हस्ताक्षर लखनऊ, 22 जुलाई (आईएएनएस)। वैश्विक कृषि कंपनी कोर्टेवा एग्रोसाइंस और विश्व बैंक समूह द्वारा होस्ट किए गए 2030 जल संसाधन समूह (2030 डब्ल्यूआरजी) ने उत्तर प्रदेश में स्थायी चावल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस परियोजना की कल्पना चावल की खेती की प्रत्यक्ष बीज वाली चावल (डीएसआर) तकनीक पर किसानों की क्षमता का निर्माण करने के लिए की गई है जिससे किसानों के लिए स्थायी आजीविका सक्षम हो सके।

उत्तर प्रदेश में चावल उत्पादन के लिए परि²श्य स्तर की स्थिरता को बढ़ाना नामक यह परियोजना 40,000 एकड़ भूमि को चावल की रोपाई के पारंपरिक तरीकों से डीएसआर तकनीक में बदलने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती है।

यह तीन वर्षीय परियोजना कृषि में स्थायी आजीविका को बढ़ावा देगी। यह विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, क्षेत्र प्रदर्शन सत्रों, बाजार लिंकेज, बाजार आधारित स्थिरता वित्तपोषण और कृषि विज्ञान सहायता के माध्यम से चावल की खेती की डीएसआर तकनीक पर किसानों की क्षमता का निर्माण करेगी।

परियोजना के माध्यम से, कोर्टेवा किसानों को संकर बीज और मशीनीकृत बुवाई सेवाओं के साथ-साथ मिट्टी परीक्षण और खेतों पर खरपतवारों और कीटों के प्रबंधन में मदद करेगा।

इन प्रथाओं को लागू करने से चावल की खेती में पानी के उपयोग में 35-37 प्रतिशत की कमी, बेहतर मिट्टी के स्वास्थ्य और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी (20-30 प्रतिशत तक) हो सकती है, जिससे राज्य में जलवायु लचीला सटीक कृषि-वानिकी का समर्थन हो सकता है।

कोर्टेवा एग्रीसाइंस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी के कार्यकारी उपाध्यक्ष टिम ग्लेन ने बयान में कहा, यह परियोजना समग्र कृषि संबंधी हस्तक्षेपों को लागू करती है जो किसानों को डीएसआर अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

2030 डब्ल्यूआरजी के प्रोग्राम मैनेजर, करिन क्रचनक ने कहा, परियोजना यह सुनिश्चित करेगी कि उन किसानों को एकीकृत समाधानों तक पहुंच प्राप्त हो जो परिवर्तनकारी मूल्य श्रृंखला प्रदान करते हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस