मंगल ग्रह पर आवास के लिए वैज्ञानिकों ने विकसित किया नया ब्रह्मांडीय कंक्रीट

लंदन, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मंगल ग्रह पर घर बनाने की योजना अब आसान हो सकती है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष यात्रियों के खून, पसीने और आंसुओं के साथ अलौकिक धूल से कंक्रीट जैसी सामग्री बनाई है।
 | 
मंगल ग्रह पर आवास के लिए वैज्ञानिकों ने विकसित किया नया ब्रह्मांडीय कंक्रीट लंदन, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मंगल ग्रह पर घर बनाने की योजना अब आसान हो सकती है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष यात्रियों के खून, पसीने और आंसुओं के साथ अलौकिक धूल से कंक्रीट जैसी सामग्री बनाई है।

मंगल ग्रह पर एक ईंट भी ले जाना बहुत महंगा साबित हो सकता है। लगभग 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुमान है। जिसका अर्थ है कि भविष्य के मंगल ग्रह के उपनिवेशवासी अपनी निर्माण सामग्री अपने साथ नहीं ला सकते हैं, लेकिन उन्हें उन संसाधनों का उपयोग करना होगा जो वे साइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने प्रदर्शित किया कि रक्त प्लाज्मा से एक सामान्य प्रोटीन - मानव सीरम एल्ब्यूमिन - कंक्रीट जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए नकली चंद्रमा या मंगल की धूल के लिए एक बांधने की मशीन के रूप में कार्य कर सकता है।

मैटेरियल्स टुडे बायो पत्रिका में प्रकाशित लेख के अनुसार, परिणामी उपन्यास सामग्री, जिसे एस्ट्रोक्रीट कहा जाता है, 25 एमपीए (मेगापास्कल) के रूप में उच्च संपीड़ित ताकत थी, जो सामान्य कंक्रीट में देखी गई 20-32 एमपीए के समान थी।

हालांकि, वैज्ञानिकों ने पाया कि यूरिया को शामिल करना - जो एक जैविक अपशिष्ट उत्पाद है जिसे शरीर मूत्र, पसीने और आंसू के माध्यम से पैदा करता है और उत्सर्जित करता है - कंप्रेसिव ताकत को 300 प्रतिशत से अधिक बढ़ा सकता है, जिसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली सामग्री में एक कंप्रेसिव होता है। लगभग 40 एमपीए की ताकत, साधारण कंक्रीट की तुलना में काफी मजबूत।

परियोजना पर काम करने वाले विश्वविद्यालय के डॉ एलेड रॉबर्ट्स ने कहा कि नई तकनीक चंद्रमा और मंगल ग्रह पर कई अन्य प्रस्तावित निर्माण तकनीकों पर काफी लाभ रखती है।

वैज्ञानिक मंगल की सतह पर कंक्रीट जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए व्यवहार्य तकनीकों को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।

टीम ने गणना की कि छह अंतरिक्ष यात्रियों के दल द्वारा मंगल की सतह पर दो साल के मिशन के दौरान 500 किलोग्राम से अधिक उच्च शक्ति वाले एस्ट्रोक्रीट का उत्पादन किया जा सकता है।

यदि सैंडबैग या हीट-फ्यूज्ड रेजोलिथ ईंटों के लिए मोर्टार के रूप में उपयोग किया जाता है, तो प्रत्येक चालक दल के सदस्य अतिरिक्त क्रू सदस्य का समर्थन करने के लिए आवास का विस्तार करने के लिए पर्याप्त एस्ट्रोक्रीट का उत्पादन कर सकते हैं, प्रत्येक मिशन के साथ उपलब्ध आवास को दोगुना कर सकते हैं।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम