स्पेसएक्स ने मई से अब तक 51 स्टारलिंक इंटरनेट सेटेलाइट किया पेश

सैन फ्रांसिस्को, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। स्पेसएक्स ने मंगलवार को मई के बाद से 51 स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों का अपना फास्ट फूल स्टैक लॉन्च किया है।
 | 
स्पेसएक्स ने मई से अब तक 51 स्टारलिंक इंटरनेट सेटेलाइट किया पेश सैन फ्रांसिस्को, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। स्पेसएक्स ने मंगलवार को मई के बाद से 51 स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों का अपना फास्ट फूल स्टैक लॉन्च किया है।

सेटेलाइट ने वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4ई से फाल्कन 9 रॉकेट को सोमवार की रात 11.55 बजे विस्फोट किया। (भारतीय समयानुसार मंगलवार सुबह 9.25 बजे), कंपनी का साल का 22वां लॉन्च है।

लॉन्च प्रसारण के दौरान स्पेसएक्स के यूमेई झोउ के हवाले से कहा गया, फाल्कन 9 का कितना खूबसूरत नजारा है क्योंकि यह वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस में पैड 4 ई से सफलतापूर्वक लिफ्ट करता है, हमारे 51 स्टारलिंक सेटेलाइट के कक्षा में ले जाता है।

बूस्टर को छूने के बाद झोउ ने कहा, चरण एक हमारे ड्रोन जहाज पर 10 वीं बार उतरा, यह देखते हुए कि यह कंपनी की अब तक की 90 वीं सफल लैंडिंग थी।

स्टारलिंक 29 नामक मिशन, वेस्ट कोस्ट लॉन्च सुविधा से कंपनी की पहली आपरेशनल स्टारलिंक उड़ान है। और यह 1,797 तक लॉन्च किए गए स्पेसएक्स ब्रॉडबैंड सेटेलाइट की कुल संख्या लाएगा।

यह स्पेसएक्स के लिए 2021 में अब तक का 22वां फाल्कन 9 मिशन है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह उड़ान मई के बाद पहला स्टारलिंक लॉन्च है।

स्पेसएक्स ने उपग्रहों को लेजर क्रॉसलिंक से लैस करने के लिए लॉन्च को लगभग चार महीने के लिए रोक दिया था, जो कंपनी के अनुसार, स्टारलिंक सेटेलाइट को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है।

स्पेसएक्स ने नवंबर 2019 में उपग्रह प्रक्षेपण शुरू किया और लगभग एक साल बाद चुनिंदा ग्राहकों के लिए अपना 99 डॉलर प्रति माह बीटा कार्यक्रम खोला।

कंपनी का लक्ष्य लगभग 30,000 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करना है, और लाखों ग्राहकों के लिए अपने उपयोगकर्ता पूल का विस्तार करना है।

स्टारलिंक कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया भर के यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करना है, और इसकी गहरी-अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करना है।

यह सेवा उन ग्रामीण या दूरदराज के क्षेत्रों के यूजर्स के लिए लक्षित है जिनके पास बहुत कम या कोई कनेक्टिविटी नहीं है।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम