विनिवेश उड़ान : केंद्र को एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोलियां मिलीं (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के विनिवेश के लिए केंद्र सरकार को बुधवार को कई वित्तीय बोलियां मिलीं।
 | 
विनिवेश उड़ान : केंद्र को एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोलियां मिलीं (लीड-1) नई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के विनिवेश के लिए केंद्र सरकार को बुधवार को कई वित्तीय बोलियां मिलीं।

टाटा संस और उद्योगपति अजय सिंह ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोलियां जमा की हैं।

सूत्रों के मुताबिक, घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट के प्रवर्तक सिंह ने कुछ अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर एयरलाइन के लिए एक संयुक्त बोली लगाई है।

टाटा संस के प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, टाटा ने एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोली जमा की है।

डीआईपीएएम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने ट्विटर पर कहा कि विनिवेश प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है।

उन्होंने पोस्ट किया, एयर इंडिया के विनिवेश के लिए वित्तीय बोलियां लेनदेन सलाहकार को मिलीं। प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है।

टाटा की बोली बहुप्रतीक्षित थी, क्योंकि उसका नाम पिछले कुछ समय से चर्चा में था।

सरकार ने देर से राष्ट्रीय वाहक के निजीकरण को तेजी से ट्रैक करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

हाल ही में, सरकार ने राष्ट्रीय वाहक से एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड, एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) को संपत्ति के हस्तांतरण पर कर माफ करने का निर्णय लिया।

अधिसूचना में कहा गया है, केंद्र सरकार एतद्द्वारा निर्दिष्ट करती है कि केंद्र द्वारा अनुमोदित योजना के तहत एयर इंडिया एसेट होल्डिंग लिमिटेड को अचल संपत्ति के हस्तांतरण के लिए एयर इंडिया लिमिटेड को किए गए किसी भी भुगतान पर अधिनियम की धारा 194-आईए के तहत कर की कोई कटौती नहीं की जाएगी।

इसके अलावा, सीबीडीटी ने पूर्व सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के नए मालिकों को प्रस्तावित निजीकरण प्रक्रियाओं के लिए अधिक रुचि बढ़ाने के लिए भविष्य के मुनाफे के खिलाफ घाटे को आगे बढ़ाने और उन्हें बंद करने की अनुमति दी।

वित्तवर्ष 2021-22 के बजट भाषण के दौरान, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सभी प्रस्तावित निजीकरण की प्रक्रिया वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरी हो जाएगी, जिसमें एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश में बहुत देरी भी शामिल है।

इससे पहले, टाटा सहित कुछ इच्छुक पार्टियों को बोली दौर के लिए चुना गया था।

एयरलाइन में अपनी हिस्सेदारी बेचने का मौजूदा केंद्र सरकार का यह दूसरा प्रयास है।

महामारी आने से पहले, एयरलाइन ने एक स्टैंडअलोन आधार पर 50 से अधिक घरेलू और 40 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों का संचालन किया।

इसके अलावा, इसने कोविड महामारी से पहले 120 से अधिक विमानों का संचालन किया।

उस अवधि के दौरान, एयरलाइन में 9,000 से अधिक स्थायी और 4,000 संविदा कर्मचारी थे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम