रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट ने कहा, भारतीय बाजार में हैं दीर्घकालिक संभावनाएं

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट तेल के निष्कर्षण से लेकर तेल उत्पादों के शोधन और वितरण तक, संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में भारतीय भागीदारों के साथ एकीकृत सहयोग के ढांचे को बढ़ावा दे रही है।
 | 
रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट ने कहा, भारतीय बाजार में हैं दीर्घकालिक संभावनाएं नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट तेल के निष्कर्षण से लेकर तेल उत्पादों के शोधन और वितरण तक, संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में भारतीय भागीदारों के साथ एकीकृत सहयोग के ढांचे को बढ़ावा दे रही है।

2016 के बाद से, भारतीय कंपनियों (ओएनजीसी विदेश लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोसोर्सेज) के पास जेएससी वेंकोरनेफ्ट की सहायक कंपनी का 49.9 प्रतिशत हिस्सा है।

यह क्रास्नोयास्र्क क्षेत्र-आधारित उद्यम वेंकोर तेल और गैस घनीभूत क्षेत्र विकसित कर रही है - पिछले 25 वर्षों में रूस में खोजा और ऑनलाइन लाया गया सबसे बड़ा क्षेत्र (निकाले गए एबी1 प्लस बी2 भंडार 28.6 करोड़ टन तेल तथा घनीभूत और 103 अरब क्यूबिक मीटर गैस हैं)।

इसके अलावा, भारतीय कंपनियों (ऑयल इंडिया लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोसोर्सेज) का एक संघ तास युर्याख नेफ्टेगाजोडोबाइचा (अन्य शेयरधारक रोसनेफ्ट और बीपी हैं) में 29.9 प्रतिशत का मालिक है, जिसके पास श्रेडनेबोटुओबिंस्कॉय क्षेत्र के सेंट्रल ब्लॉक में क्षेत्रों के लिए लाइसेंस हैं और कुरुंगस्की लाइसेंस ब्लॉक (एबी1सी1 प्लस बी2सी2 में कुल 16.8 करोड़ टन तेल और घनीभूत और 198 अरब क्यूबिक मीटर गैस का भंडार है)।

2001 से, एक भारतीय कंपनी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड सखालिन-1 परियोजना (रोसनेफ्ट, एक्सॉनमोबिल और जापानी कंसोर्टियम सोडेको सहित अन्य शेयरधारकों के साथ) की सदस्य रही है। 2020 में, परियोजना ने 1.24 करोड़ टन तेल और कंडेनसेट का उत्पादन किया और उपभोक्ताओं को 2.4 अरब क्यूबिक मीटर से अधिक गैस की आपूर्ति की।

भारतीय भागीदारों को संचयी भुगतान और संयुक्त परियोजनाओं से लाभांश पिछले पांच वर्षों में 4.6 अरब डॉलर रहा।

रोसनेफ्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, रोसनेफ्ट का मानना है कि भारतीय बाजार में दीर्घकालिक संभावनाएं हैं। यही वजह है कि कंपनी ने 2017 में नायरा एनर्जी में 49.13 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की।

यह सौदा भारत के तेल और गैस क्षेत्र में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बना हुआ है।

नायरा एनर्जी में 20 एमटीपीए के थ्रूपुट (निर्धारित अवधि में किया गया गणन कार्य अथवा उत्पादन) के साथ वाडिनार रिफाइनरी सहित उच्च गुणवत्ता वाली संपत्तियां शामिल हैं। रिफाइनरी भारत में अपनी तरह की दूसरी सबसे बड़ी सुविधा है और दुनिया में सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत सुविधाओं में से एक है।

रोसनेफ्ट के प्रवक्ता ने कहा, रोसनेफ्ट भारतीय अर्थव्यवस्था में अपने निवेश का विस्तार कर रहा है: एक प्रमुख पेट्रोकेमिकल विकास कार्यक्रम चल रहा है, जिसमें मौजूदा स्तर पर लगभग 75 करोड़ डॉलर का निवेश है। विशेष रूप से, प्रति वर्ष 450,000 टन तक की क्षमता वाली पॉलीप्रोपाइलीन उत्पादन इकाइयां बनाने की योजना है।

नायरा एनर्जी के व्यवसाय में एक गहरे पानी का बंदरगाह (डीप वॉटर पोर्ट) भी शामिल है जो बहुत बड़े कच्चे माल (वीएलसीसी) और भारत के सबसे बड़े खुदरा नेटवर्क में से एक को समायोजित कर सकता है। नायरा एनर्जी अगले तीन वर्षों में भारत में पेट्रोल स्टेशनों के अपने नेटवर्क को 8,000 तक विस्तारित करने की योजना बना रही है।

रोसनेफ्ट को लंबी अवधि के अनुबंधों का व्यापक अनुभव है। संयुक्त प्रवाह नियंत्रण के साथ रूस में नई अपस्ट्रीम परियोजनाओं से संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के साथ भारतीय भागीदारों के साथ लंबवत एकीकृत सहयोग का विकास भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करेगा। रोसनेफ्ट के प्रवक्ता ने कहा, हमें उम्मीद है कि हमारे नए सहयोग प्रस्तावों का हमारे भारतीय साझेदार स्वागत करेंगे।

रोसनेफ्ट ने कहा, सहयोग के आशाजनक क्षेत्रों में से एक वोस्तोक तेल परियोजना हो सकती है, जो दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड तेल और गैस परियोजना है।

इसमें 13 तेल और गैस क्षेत्रों के साथ 52 लाइसेंस क्षेत्र शामिल हैं, जिसमें भारतीय भागीदारों के साथ विकसित वेंकोर क्षेत्र, सुजुनस्कॉय, टैगुलस्कोय और लोदोचनोय क्षेत्र, साथ ही साथ नए और शानदार पयाखस्कोय और जापडनो-इरकिंसकोय क्षेत्र शामिल हैं, जो अपने भंडार में अद्वितीय हैं।

परियोजना का संसाधन आधार 0.01-0.04 प्रतिशत की विशिष्ट कम सल्फर सामग्री के साथ 6 अरब टन (44 अरब बैरल) तेल से अधिक है। संसाधन आधार मध्य पूर्व या यूएस शेल संरचनाओं के सबसे बड़े तेल प्रांतों के बराबर है। फीडस्टॉक की उच्च गुणवत्ता रिफाइनरियों में अलग इकाइयों की आवश्यकता को समाप्त करती है और परियोजना के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को काफी कम करती है।

वोस्तोक ऑयल एक ऐसी परियोजना है, जिसमें उत्पादन की प्रति यूनिट कम उत्पादन लागत होती है, जिसमें कार्बन फुटप्रिंट दुनिया की अन्य प्रमुख ग्रीनफील्ड तेल परियोजनाओं की तुलना में 75 प्रतिशत कम है। तेल निर्यात श्रृंखला में ड्रिलिंग से लेकर पाइपलाइन और टैंकर डिजाइन तक, वोस्तोक ऑयल में पहले से ही अपने डिजाइन चरण में अत्यधिक पर्यावरण के अनुकूल तकनीक शामिल है।

परियोजना बिजली आपूर्ति के लिए अन्य चीजों के साथ संबद्ध पेट्रोलियम गैस का उपयोग करने की योजना बना रही है। इसे स्थानीय पवन ऊर्जा से भी समर्थन मिलेगा।

इस परियोजना से 2030 में 10 करोड़ टन तक तेल का उत्पादन होने की उम्मीद है। वोस्तोक ऑयल का ता*++++++++++++++++++++++++++++र्*क लाभ एक ही बार में दो दिशाओं में क्षेत्रों से तेल पहुंचाने की क्षमता में निहित है - भारत सहित यूरोपीय और एशियाई बाजारों में।

रोसनेफ्ट ने 2020 में परियोजना के क्षेत्रों का पूर्ण पैमाने पर विकास शुरू किया था। जून 2021 में सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम के दौरान, रोसनेफ्ट ने कुल 7.8 अरब डॉलर की कुल राशि के लिए परियोजना से संबंधित 50 से अधिक अनुबंधों में प्रवेश किया था।

अक्टूबर में, रोसनेफ्ट ने आपूर्तिकर्ताओं और ठेकेदारों के लिए वोस्तोक ऑयल रोडशो की एक श्रृंखला पूरी की। कंपनी ने यूरोप, एशिया और मध्य पूर्व के 15 देशों के प्रमुख कार्यों और सेवा आपूर्तिकर्ताओं तथा इंजीनियरिंग कंपनियों के साथ 16 बैठकें कीं। बैठकों के बाद, कंपनी को सहयोग के लगभग 60 प्रस्ताव प्राप्त हुए।

कानूनी विशेषज्ञों की रिपोर्ट के साथ संसाधन आधार, विकास प्रौद्योगिकियों और परियोजना के आर्थिक मॉडल पर अग्रणी अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की राय यह निष्कर्ष निकालती है कि परियोजना कार्यान्वयन किसी प्रतिबंध के अधीन नहीं है।

एक अभूतपूर्व पैमाने की परियोजना को लागू करने के लिए, रूसी संघ ने परियोजना के बुनियादी ढांचे के विकास को आगे बढ़ाने के लिए निवेश प्रोत्साहन के एक सेट के साथ वोस्तोक ऑयल प्रदान किया।

इसने परियोजना के लिए एक स्थायी आर्थिक मॉडल बनाना और इसे बड़े वैश्विक निवेशकों के लिए आकर्षक बनाना संभव बना दिया। गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषकों ने वोस्तोक ऑयल को निवेशकों के लिए चुंबक कहा है। अग्रणी वैश्विक निवेश बैंकों का अनुमान है कि परियोजना का शुद्ध वर्तमान मूल्य 75 अरब डॉलर से 120 अरब डॉलर के बीच हो सकता है।

परियोजना की उत्कृष्ट क्षमता की पुष्टि अंतरराष्ट्रीय निवेशकों द्वारा प्रदर्शित रुचि से होती है: 2020 के अंत में, प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ट्रेडर ट्रैफिगुरा ने परियोजना में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी; नवंबर 2021 में, विटोल के नेतृत्व में एक संघ ने परियोजना में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली।

प्रवक्ता ने कहा, रोजनेफ्ट वर्तमान में भारतीय कंपनियों के एक संघ सहित कई संभावित भागीदारों के साथ परियोजना में प्रवेश के लिए बातचीत कर रही है।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम