यील्ड कर्व बढ़ने से बैंकों के मुनाफे पर असर पड़ सकता है : इंडिया रेटिंग्स

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। मुद्रास्फीति की बढ़ती प्रवृत्ति के कारण लंबी अवधि के प्रतिफल कर्व पर अपेक्षित दबाव भारतीय बैंकिंग प्रणाली की लाभप्रदता को प्रभावित कर सकता है।
 | 
यील्ड कर्व बढ़ने से बैंकों के मुनाफे पर असर पड़ सकता है : इंडिया रेटिंग्स नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। मुद्रास्फीति की बढ़ती प्रवृत्ति के कारण लंबी अवधि के प्रतिफल कर्व पर अपेक्षित दबाव भारतीय बैंकिंग प्रणाली की लाभप्रदता को प्रभावित कर सकता है।

अनुसार, प्रतिफल कर्व में 100 आधार अंक (बीपी) ऊपर की ओर बदलाव सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के पूर्व-प्रावधान परिचालन लाभ (पीपीओपी) को 8 प्रतिशत और निजी बैंकों के 3.2 प्रतिशत तक प्रभावित कर सकता है, सभी बैंकिंग प्रणाली के लिए, प्रभाव 5.8 प्रतिशत हो सकता है।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा, प्रतिफल वक्र में 100बीपी आंदोलन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सामान्य इक्विटी टियर 1 को 28बीपी और निजी बैंकों के 13बीपी तक प्रभावित करेगा, जबकि समग्र बैंकिंग प्रणाली के लिए, प्रभाव 22बीपी साल दर साल हो सकता है।

इसमें कहा गया है, यह कर के बाद के आधार पर लिया गया है, बैंकों की अपनी ट्रेडिंग बुक को पुर्नवर्गीकृत करने की क्षमता और कम पेंशन लागत से संभावित आंशिक ऑफसेट पर विचार किए बिना।

पिछले ब्याज दर चक्रों का विश्लेषण करने पर, इंडिया रेटिंग्स ने देखा कि वित्त वर्ष 2005 के बाद से उपज वक्र विस्तार के तीन चक्र हुए हैं, जो ट्रेजरी आय और ब्याज दर आंदोलन के बीच एक मजबूत उलटा सहसंबंध दिखाते हैं।

इसके अलावा, पीएसबी के लिए देखी गई संवेदनशीलता निजी बैंकों की तुलना में बहुत अधिक थी।

इसके अलावा, यह कहा गया है कि वित्त वर्ष 17 के बाद से क्रेडिट उठाव मौन रहा है, बैंक उच्च वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर) रखने और ब्याज दर जोखिम वहन करने के बीच संतुलन बनाए हुए हैं, साथ ही गिरती ब्याज दर के माहौल में ऋण देकर जोखिम उठा रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, पहली कोविड लहर के बाद, आरबीआई ने बैंकों को अपने कुल निवेश का 25 प्रतिशत से अधिक ट्रेडिंग निवेश श्रेणी के तहत रखने की अनुमति दी है, उनके अधीन एसएलआर के रूप में 22 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी है।

जबकि एसएलआर सिक्योरिटी को रखने की सीमा पहले ही 19.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 22 प्रतिशत कर दी गई थी। आरबीआई ने अपनी फरवरी की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में मार्च 2023 तक इन होल्डिंग्स के लिए विंडो को और बढ़ा दिया है।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम