भारत में वित्त वर्ष 22 में बिजली की मांग 6 प्रतिशत बढ़ सकती है

नई दिल्ली,16 जुलाई (आईएएनएस)। फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2022 में भारत में बिजली की मांग में लगभग 6 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।
 | 
भारत में वित्त वर्ष 22 में बिजली की मांग 6 प्रतिशत बढ़ सकती है नई दिल्ली,16 जुलाई (आईएएनएस)। फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2022 में भारत में बिजली की मांग में लगभग 6 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2021 में देश की बिजली की मांग में 1.2 प्रतिशत की गिरावट आई है, क्योंकि लॉकडाउन, हाल ही में महामारी के पुनरुत्थान के दौरान, 2020 की तुलना में कम प्रतिबंधात्मक और अधिक स्थानीयकृत था।

मांग में वृद्धि के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 22 में उच्च थर्मल पावर प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) होने की संभावना है।

फिच को उम्मीद है कि कोयले से चलने वाले पीएलएफ बढ़ने से कोयले के आयात की मात्रा में थोड़ी वृद्धि होगी, क्योंकि हम उम्मीद करते हैं कि बढ़ी हुई कोयले की मांग का एक बड़ा हिस्सा बढ़ते घरेलू उत्पादन से पूरा होगा।

रेटिंग एजेंसी के अनुसार, महामारी से देरी के कारण वर्ष के दौरान धीमी अक्षय क्षमता वृद्धि की उम्मीद है।

सौर क्षमता, जो पिछले कुछ वर्षों में समग्र नवीकरणीय क्षमता परिवर्धन चला रही है, कुछ वितरण कंपनियों की हाल की अनिच्छा से आगे की प्रत्याशा में बिजली उत्पादन के लिए नीलामी के बाद विजेता बोलीदाताओं के साथ खरीद बिजली समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए अतिरिक्त दबाव में है।

फिच के अनुसार, केंद्र सरकार की तरलता योजना की प्रगति के तहत संवितरण के रूप में, उत्पादन कंपनियों की प्राप्य स्थिति में वित्त वर्ष 2022 में धीरे-धीरे सुधार होने की उम्मीद है, हालांकि महामारी के पुनरुत्थान से जोखिम बना हुआ है।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम