पेट्रोल की कीमत और बढ़ी, डीजल की दर रही धीमी

नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। वैश्विक संकेतों ने गुरुवार को देश भर में ईंधन की कीमतों को फिर से बढ़ा दिया। आम आदमी पहले से ही सिकुड़ती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहा है।
 | 
पेट्रोल की कीमत और बढ़ी, डीजल की दर रही धीमी नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। वैश्विक संकेतों ने गुरुवार को देश भर में ईंधन की कीमतों को फिर से बढ़ा दिया। आम आदमी पहले से ही सिकुड़ती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहा है।

हालांकि, तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दो महीने से अधिक समय पहले अपनाए गए अपने अभ्यास को जारी रखा, जिससे पेट्रोल की कीमत डीजल की तुलना में अधिक बढ़ गई।

इस हिसाब से दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 101.54 रुपये प्रति लीटर हो गई, वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत केवल 15 पैसे बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई।

देश भर में भी पेट्रोल की कीमतों में 30-40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, डीजल की कीमतों में भी 10-20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई।

गुरुवार से पहले, तेल विपणन कंपनियों ने दो बड़े तेल उत्पादकों सऊदी अरब और यूएई द्वारा ओपेक द्वारा तेल के उत्पादन पर किसी प्रकार के समझौते पर पहुंचने की खबर के बाद वैश्विक तेल की कीमतों को विकसित करने की भावना प्राप्त करने के लिए पिछले कुछ दिनों से ईंधन की कीमतों को अपरिवर्तित रखा था।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं सोमवार को पेट्रोल का दाम 107.54 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई हैं। ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में मजबूती जारी रही, तो कीमतें और बढ़ सकती हैं।

गुरुवार की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, ईंधन की कीमतें अब 40 दिनों के लिए बढ़ गई। 40 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 11.14 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतों में 9.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

उपभोक्ता अब केवल यह उम्मीद कर सकते हैं कि ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी पर रोक लगे क्योंकि ओएमसी ने राहत देने के लिए अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती शुरू कर दी है। लेकिन अमेरिकी स्टॉक में गिरावट और बढ़ती मांग के मद्देनजर क्रूड अभी भी 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है, अब ओएमसी की अगली कार्रवाई की प्रतीक्षा है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस