जीई ने भारत की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन यूटिलिटी से ट्रांसफॉर्मर, रिएक्टरों के ऑर्डर हासिल किए

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। जीई रिन्यूएबल एनर्जी के ग्रिड सॉल्यूशंस बिजनेस ने बुधवार को कहा कि उसने हाल ही में भारत में 765 केवी ट्रांसफार्मर और रिएक्टरों की आपूर्ति के लिए कई ऑर्डर हासिल किए हैं।
 | 
जीई ने भारत की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन यूटिलिटी से ट्रांसफॉर्मर, रिएक्टरों के ऑर्डर हासिल किए नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। जीई रिन्यूएबल एनर्जी के ग्रिड सॉल्यूशंस बिजनेस ने बुधवार को कहा कि उसने हाल ही में भारत में 765 केवी ट्रांसफार्मर और रिएक्टरों की आपूर्ति के लिए कई ऑर्डर हासिल किए हैं।

भारत की सबसे बड़ी राज्य के स्वामित्व वाली ट्रांसमिशन कंपनी पावर ग्रिड कॉपोर्रेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआईएल) द्वारा ठेके दिए गए हैं। आदेश के हिस्से के रूप में, जीई 765 केवी ट्रांसफार्मर की 13 इकाइयां और 765 केवी रिएक्टरों की 32 संख्या प्रदान करेगा।

जीई के ट्रांसफॉर्मर और रिएक्टर नए सबस्टेशनों में स्थापित किए जाएंगे जिन्हें पीजीसीआईएल द्वारा भारतीय राज्य राजस्थान में स्थापित किया जाएगा, जिससे राजस्थान परियोजना में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली का निकासी के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम के दूसरे चरण के तहत राज्य के सौर ऊर्जा क्षेत्रों से 8.1 गीगावाट (जीडब्ल्यू) बिजली पैदा की जा सके।

इसमें कई लाभार्थियों को बिजली के वितरण के लिए राजस्थान के भीतर चार सौर ऊर्जा क्षेत्रों से ऊर्जा की निकासी - भादला से 1.05 गीगावाट (जीडब्ल्यू), फतेहगढ़ से 2.2 गीगावाट (जीडब्ल्यू), रामगढ़ से 1.9 गीगावाट (जीडब्ल्यू) और 2.95 गीगावाट ( जीडब्ल्यू) बीकानेर शामिल है।

जीई के ग्रिड सॉल्यूशंस, दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और सीईओ, पीताम्बर शिवनानी ने कहा: डीकाबोर्नाइजेशन और चौबीसों घंटे बिजली पर लगातार ध्यान देने के साथ, हम मानते हैं कि भारतीय ऊर्जा परि²श्य एक महत्वपूर्ण पॉजिटिव परिवर्तन से गुजरेगा। ट्रांसमिशन सिस्टम राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए भारत सरकार द्वारा हरित ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट पहल है।

भारत सरकार के मेक इन इंडिया विजन के लिए जीई की प्रतिबद्धता को दोबारा लागू करते हुए, इस परियोजना के ट्रांसफार्मर और रिएक्टरों की आपूर्ति जीई ग्रिड सॉल्यूशंस की वडोदरा, भारत में अत्याधुनिक बिजली ट्रांसफार्मर निर्माण सुविधा से की जाएगी।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस