कोविड की उछाल के बीच ब्रिटेन की जीडीपी वृद्धि रुकी

लंदन, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में जुलाई में मासिक केवल 0.1 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। जो फरवरी 2020 में इसके पूर्व-महामारी स्तर से 2.1 प्रतिशत कम है।
 | 
कोविड की उछाल के बीच ब्रिटेन की जीडीपी वृद्धि रुकी लंदन, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में जुलाई में मासिक केवल 0.1 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। जो फरवरी 2020 में इसके पूर्व-महामारी स्तर से 2.1 प्रतिशत कम है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को ओएनएस के हवाले से कहा कि जून में 1.5 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि के बाद जुलाई में सेवा उत्पादन मोटे तौर पर कम रहा, जबकि उत्पादन क्षेत्र में 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई और निर्मा ण क्षेत्र में 1.6 प्रतिशत की कमी आई।

वित्तीय सेवा फर्म आईएनजी के एक विकसित बाजार अर्थशास्त्री जेम्स स्मिथ ने कहा, जैसे ही गर्मी धीरे-धीरे समाप्त होती है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि जुलाई में हमारे पिछले मासिक आर्थिक अद्यतन के बाद से यूके की वसूली रुक गई है।

स्मिथ ने कहा कि ब्रिटेन में महामारी की तीसरी लहर को रोक दिया है।

जब उपभोक्ता खर्च की बात आती है, तो अर्थव्यवस्था ने यकीनन कोविड -19 की तीसरी लहर को थोड़ा बेहतर कर दिया है, जिसकी हमें आशंका थी।

लंदन स्थित एक आर्थिक अनुसंधान परामर्शदाता कैपिटल इकोनॉमिक्स यूके के एक अर्थशास्त्री पॉल डेल्स ने कहा: कोविड -19 मामलों में वृद्धि और उत्पाद और श्रम की कमी शायद जुलाई में यूके की आर्थिक सुधार में ठप होने की वजह है।

अगले हफ्ते की सीपीआई रिलीज के साथ मुद्रास्फीति में 2.0 प्रतिशत से लगभग 3.1 प्रतिशत तक उछाल आया है।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम