कोरोना की दूसरी लहर का दुपहिया वाहनों पर पड़ेगा व्यापक असर

मुंबई, 16 जुलाई (आईएएनएस)। महामारी की दूसरी लहर की भीतरी इलाकों में गहरी और व्यापक पैठ, डीलरशिप के अस्थायी तौर पर बंद होने और उच्च चैनल इन्वेंट्री की वजह से इस वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की रिकवरी मध्यम रहने की उम्मीद है, जो कि पहले के 18 से 20 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले केवल 10 से 12 प्रतिशत की मात्रा के साथ ही वृद्धि होने का अनुमान है।
 | 
कोरोना की दूसरी लहर का दुपहिया वाहनों पर पड़ेगा व्यापक असर मुंबई, 16 जुलाई (आईएएनएस)। महामारी की दूसरी लहर की भीतरी इलाकों में गहरी और व्यापक पैठ, डीलरशिप के अस्थायी तौर पर बंद होने और उच्च चैनल इन्वेंट्री की वजह से इस वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की रिकवरी मध्यम रहने की उम्मीद है, जो कि पहले के 18 से 20 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले केवल 10 से 12 प्रतिशत की मात्रा के साथ ही वृद्धि होने का अनुमान है।

पिछले वित्त वर्ष में 13.2 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2020 में 17.2 प्रतिशत की गिरावट के बाद महत्वपूर्ण रूप से, यह मात्रा वृद्धि निम्न आधार पर आएगी। हालांकि, पिछली तिमाही में दोपहिया कंपनियों द्वारा कैलिब्रेटेड मूल्य वृद्धि के साथ-साथ चालू वित्त वर्ष में इनपुट लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए समग्र राजस्व वृद्धि अधिक होगी।

उच्च राजस्व, लगभग स्थिर परिचालन मार्जिन, स्वस्थ नकद अधिशेष और मजबूत बैलेंस शीट के कारण दोपहिया कंपनियों के नेट-नेट, क्रेडिट प्रोफाइल स्वस्थ रहेंगे।

पांच कंपनियों का एक क्रिसिल अध्ययन, जो इस क्षेत्र की बिक्री की मात्रा का 80 प्रतिशत हिस्सा है, इतनी मात्रा ही इंगित करता है।

क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक गौतम शाही ने एक बयान में कहा, हालांकि आने वाले मौसम में सामान्य मानसून का पूवार्नुमान ग्रामीण क्षेत्र के लिए अच्छा है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण की उच्च दर वित्त वर्ष 2022 की पहली छमाही के लिए आय के स्तर और बाधा को प्रभावित करेगी। इसके अलावा, इसके विपरीत पहली कोविड लहर, उद्योग के लिए चैनल इन्वेंट्री अप्रैल 2021 में 40-45 दिनों की तुलना में बीएस-6 ट्रांशिसन के कारण अप्रैल 2020 में 20-25 दिनों की तुलना में अधिक है। इसलिए, इस वित्तीय वर्ष में चैनल फिलिंग का लाभ उपलब्ध नहीं होगा, क्योंकि कोविड लहर का प्रभाव चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप विकास दर कम हो जाती है।

सेगमेंट-वार, मोटरसाइकिल की मात्रा में उच्च मॉडरेशन देखने की उम्मीद है, क्योंकि इनमें से 70 से 75 प्रतिशत स्कूटर की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में बेचे जाते हैं, जो कि मुख्य रूप से एक शहरी उत्पाद है।

घरेलू दोपहिया सेगमेंट में ग्रामीण केंद्रित एक्जिक्यूटिव और इकोनॉमी मोटरसाइकिलों की वृद्धि चालू वित्त वर्ष में नौ से 11 प्रतिशत पर सीमित रहेगी और प्रीमियम मोटरसाइकिल, वॉल्यूम में गिरावट के पिछले तीन वित्तीय वर्षों के बाद, 12-15 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।

नए लॉन्च की अधिक संख्या और प्रीमियमकरण पर दोपहिया कंपनियों के बढ़ते फोकस को देखते हुए यह उम्मीद जताई जा रही है।

स्कूटर सेगमेंट में 15-17 प्रतिशत की वॉल्यूम ग्रोथ दर्ज करते हुए इस वित्त वर्ष में अच्छी रिकवरी होने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त, कुल दोपहिया निर्यात बिक्री की मात्रा (उद्योग की मात्रा का 17 प्रतिशत) जो कि वित्त वर्ष 2021 में केवल 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इस वित्तीय वर्ष में विदेशी बाजारों में मांग में निरंतर सुधार और भौगोलिक पहुंच में वृद्धि के साथ 11-13 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।

कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि और विज्ञापन लागत के युक्तिकरण के साथ, दिग्गजों का परिचालन मार्जिन 13-14 प्रतिशत के समान स्तर पर बने रहने की उम्मीद है, जैसा कि वित्त वर्ष 2021 में देखा गया था, लेकिन वित्त वर्ष 2020 की तुलना में यह 100 आधार अंक कम है।

क्रिसिल रेटिंग्स के एसोसिएट डायरेक्टर, सुशांत सरोदे के अनुसार, पिछले दो वित्तीय वर्षों में कम क्षमता उपयोग को देखते हुए दोपहिया कंपनियों की क्रेडिट गुणवत्ता मजबूत बैलेंस शीट, सीमित ऋण, कुशल कार्यशील पूंजी प्रबंधन, मजबूत नकदी (40,000 करोड़ रुपये से अधिक) और अधिक जोड़ने की सीमित आवश्यकता को देखते हुए लचीली बनी रहेगी।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस