उपभोक्ता जूझ रहे ईंधन की महंगाई से, तेल कंपनियां मुनाफे को कर रहीं मजबूत

नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से भले ही ईंधन उपभोक्ताओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन तेल कंपनियां मौजूदा स्थिति का सबसे ज्यादा फायदा उठा रही हैं, वे पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अपने मार्जिन को मजबूत कर रही हैं और मुनाफा बढ़ा रही हैं।
 | 
उपभोक्ता जूझ रहे ईंधन की महंगाई से, तेल कंपनियां मुनाफे को कर रहीं मजबूत नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से भले ही ईंधन उपभोक्ताओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन तेल कंपनियां मौजूदा स्थिति का सबसे ज्यादा फायदा उठा रही हैं, वे पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अपने मार्जिन को मजबूत कर रही हैं और मुनाफा बढ़ा रही हैं।

देश में ईंधन की कीमतों के मौजूदा ऐतिहासिक उच्च स्तर पर, तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री पर लिया गया मार्जिन 3 रुपये प्रतिलीटर के उच्च स्तर को छू गया है।

इसका मतलब यह है कि जहां ईंधन की बढ़ती कीमतें उपभोक्ता की जेब में एक बड़ा छेद करती हैं, वहीं कंपनियां अपनी कमाई बढ़ा रही हैं और कोविड-19 महामारी के कारण बने मौजूदा मुश्किल माहौल में अच्छा मुनाफा कमा रही हैं।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, बढ़ते मार्केटिंग मार्जिन और बेहतर ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन के दम पर सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को वित्तवर्ष 22 की अप्रैल-जून तिमाही में अपनी कमाई मजबूत कर लेने की उम्मीद है।

ब्रोकरेज रिपोर्ट के अनुसार, निजीकरण बाध्य बीपीसीएल को 2,307.7 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ की उम्मीद है, जो तिमाही-दर-तिमाही में 80.7 प्रतिशत कम है, क्योंकि कंपनी ने इस सालकी पहली तिमाही में 6,993 करोड़ रुपये के असाधारण लाभ की सूचना दी थी।

इसी तरह, एचपीसीएल को उम्मीद है कि वह पहली तिमाही में 1,520.7 करोड़ रुपये के मजबूत लाभ की रिपोर्ट करेगी। हालांकि यह 49.6 प्रतिशत क्यूओक्यू नीचे है, यह अभी भी बहुत अच्छा है, यह देखते हुए कि पहली तिमाही में कोविड वायरस का सबसे विनाशकारी चरण भी देखा गया, जिसने आर्थिक गतिविधियों को बाधित किया और नतीजतन, ईंधन विपणन की मात्रा में गिरावट आई।

आईओसी के संबंध में अनुमान है कि इसका लाभ पीएटी 37.6 प्रतिशत क्यूओक्यू से नीचे 5,480.3 करोड़ रुपये है, लेकिन कंपनी तिमाही के दौरान मार्केटिंग मार्जिन में वृद्धि के कारण लाभ में सुधार करेगी।

1 अप्रैल को वित्तीय वर्ष की शुरुआत के बाद से पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में नियमित संशोधन के बाद सभी ओएमसी के लिए लाभ आ रहा है। तब से, पेट्रोल की पंप कीमत में 11 रुपये प्रतिलीटर तक की वृद्धि हुई है, जबकि डीजल की कीमत 1 अप्रैल से बढ़ रही है और 9 रुपये प्रतिलीटर तक की वृद्धि हुई है।

विश्लेषकों के अनुसार, इससे ईंधन उपभोक्ताओं को नुकसान हो सकता है, लेकिन इसने ओएमसी के लिए विपणन मार्जिन को लगभग 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि कंपनियों को उम्मीद से ज्यादा बढ़त का फायदा मिल रहा है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम