16वीं सदी के अंग्रेजी राजघरानों के बीच प्रतिद्वंद्विता प्रदर्शित करने के लिए नया शो

नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस लाइफ)। अक्टूबर की शुरूआत में, एक नई प्रदर्शनी अंग्रेजी शाही परिवार के इतिहास की गहरी जानकारी देगी और सौहार्दपूर्ण शुरूआत से लेकर अविश्वास और विश्वासघात तक की कहानी पेश करेगी। एलिजाबेथ एंड मैरी: रॉयल कजिन्स, राईवल क्वींस शीर्षक वाली यह पहली बड़ी प्रदर्शनी है, जिसमें एलिजाबेथ-1 और मैरी, स्कॉट्स की रानी को एक साथ दिखाया गया है।
 | 
16वीं सदी के अंग्रेजी राजघरानों के बीच प्रतिद्वंद्विता प्रदर्शित करने के लिए नया शो नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस लाइफ)। अक्टूबर की शुरूआत में, एक नई प्रदर्शनी अंग्रेजी शाही परिवार के इतिहास की गहरी जानकारी देगी और सौहार्दपूर्ण शुरूआत से लेकर अविश्वास और विश्वासघात तक की कहानी पेश करेगी। एलिजाबेथ एंड मैरी: रॉयल कजिन्स, राईवल क्वींस शीर्षक वाली यह पहली बड़ी प्रदर्शनी है, जिसमें एलिजाबेथ-1 और मैरी, स्कॉट्स की रानी को एक साथ दिखाया गया है।

ब्रिटिश लाइब्रेरी के अनुसार, आगामी प्रदर्शनी दो शक्तिशाली रानियों के बीच जटिल संबंधों की पड़ताल करती है, जो उनकी साझा ट्यूडर विरासत से बंधे हैं, जिनके अशांत संबंध अंग्रेजी और स्कॉटिश राजनीति पर तीस साल तक अपने शब्दों के माध्यम से हावी रहे।

ब्रिटिश लाइब्रेरी के अनुसार, उनके भाग्य आपस में जुड़े होने के बावजूद, रानियां कभी नहीं मिलीं और उनके रिश्ते को दूर से ही निभाया गया, इसका अधिकांश भाग पत्र द्वारा; यह प्रदर्शनी अपने हाथों और शब्दों में लिखे गए मूल पत्राचार को देखने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करती है।

प्रारंभिक आधुनिक पांडुलिपियों और मुद्रित पुस्तकों के ब्रिटिश पुस्तकालय के संग्रह पर चित्रण, एलिजाबेथ और मैरी के हस्ताक्षर पत्रों को 16 वीं शताब्दी के राज्य पत्रों, भाषणों और सिफर दस्तावेजों के साथ-साथ महत्वपूर्ण क्षणों और घटनाओं को चित्रित करने के लिए सुंदर मानचित्र, चित्र और लकड़ी के नक्काशी के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। यूके और स्पेन में निजी और सार्वजनिक संग्रह से उधार ली गई पेंटिंग, गहने, वस्त्र, मानचित्र, चित्र और वस्तुएं भी होंगी।

साजिशों, जासूसी और विश्वासघात की एक खतरनाक दुनिया का खुलासा करते हुए, एलिजाबेथ एंड मैरी: रॉयल कजिन्स, राइवल क्वींस यह पता लगाएगी कि इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की पृष्ठभूमि के खिलाफ नाटक कैसे सामने आया, जो प्रोटेस्टेंट और कैथोलिकों के बीच गहराई से विभाजित था और एक यूरोप जो धार्मिक रूप से अलग हो गया था।

यह प्रदर्शनी 20 फरवरी, 2022 तक जारी रहेगी।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम