133 शरण चाहने वालों को लीबिया से रवांडा निकाला गया: यूएनएचसीआर

त्रिपोली, 17 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने लीबिया से रवांडा में शरण चाहने वाले 133 लोगों को निकालने की घोषणा की है।
 | 
133 शरण चाहने वालों को लीबिया से रवांडा निकाला गया: यूएनएचसीआर त्रिपोली, 17 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने लीबिया से रवांडा में शरण चाहने वाले 133 लोगों को निकालने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एजेंसी के हवाले से शुक्रवार को कहा, इस साल लीबिया से पहली मानवीय निकासी उड़ान पर, यूएनएचसीआर ने गुरुवार शाम 133 कमजोर शरणार्थियों को रवांडा पहुंचाया है। मानवीय उड़ान अप्रैल से रोक दी गई थी।

Bansal Saree

बयान में कहा गया है कि महिलाओं और बच्चों सहित निकाले गए शरण चाहने वाले इरिट्रिया, सोमालिया, दक्षिण सूडान और सूडान से हैं, जिसमें बताया गया है कि उनमें से ज्यादातर तस्करी के शिकार हैं या लिंग आधारित हिंसा और अन्य प्रकार के दुर्व्यवहार से बचे हैं।

बयान में कहा गया है, 2017 से, 6,300 से अधिक शरणार्थी और शरण चाहने वाले मानवीय निकासी या तीसरे देशों में पुनर्वास के माध्यम से लीबिया छोड़ चुके हैं।

Devi Maa Dental

2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के शासन के पतन के बाद उत्तरी अफ्रीकी देश में असुरक्षा और अराजकता की स्थिति के कारण हजारों अवैध अप्रवासी, ज्यादातर अफ्रीकी, लीबिया से यूरोपीय तटों की ओर भूमध्य सागर को पार करना चुनते हैं।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम