ईरान 90 प्रतिशत संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन करने में सक्षम : रूहानी

तेहरान, 15 जुलाई (आईएएनएस)। निवर्तमान ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि देश 90 प्रतिशत शुद्धता वाले समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन करने में सक्षम है।
 | 
ईरान 90 प्रतिशत संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन करने में सक्षम : रूहानी तेहरान, 15 जुलाई (आईएएनएस)। निवर्तमान ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि देश 90 प्रतिशत शुद्धता वाले समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन करने में सक्षम है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को एक कैबिनेट बैठक में रूहानी के हवाले से कहा था कि परमाणु प्रौद्योगिकी के शांतिपूर्ण उपयोग को आगे बढ़ाते हुए, ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन ने उच्च डिग्री (शुद्धता) पर समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन करने की अपनी क्षमता और शक्ति दिखाई है।

Bansal Saree

उन्होंने कहा, अगर एक दिन में रिएक्टर के लिए 90 प्रतिशत (समृद्ध यूरेनियम) की आवश्यकता होती है, तो हमें शांतिपूर्ण तरीके से ऐसा करने में कोई समस्या नहीं है।

रूहानी ने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दबाव भी ईरान के शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम की प्रगति को नहीं रोक सका।

अप्रैल में नटान्ज संवर्धन सुविधा पर एक ब्लैकआउट के बाद, ईरान ने इजराइल पर परमाणु साइट क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाया और घोषणा की कि उसने 60 प्रतिशत शुद्धता से समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन शुरू कर दिया है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए