अफगान विश्वविद्यालय फिर से खुलेंगे, छात्राएं भी शामिल: तालिबान

काबुल, 13 जनवरी (आईएएनएस)। तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही देश भर में विश्वविद्यालयों को फिर से खोलेगी, लेकिन लड़कों और लड़कियों के लिए कक्षाएं अलग-अलग होंगी, एक मंत्री ने यह जानकारी दी।
 | 
अफगान विश्वविद्यालय फिर से खुलेंगे, छात्राएं भी शामिल: तालिबान काबुल, 13 जनवरी (आईएएनएस)। तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही देश भर में विश्वविद्यालयों को फिर से खोलेगी, लेकिन लड़कों और लड़कियों के लिए कक्षाएं अलग-अलग होंगी, एक मंत्री ने यह जानकारी दी।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2021 में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से विश्वविद्यालय बंद हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल बकी हक्कानी ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए यह टिप्पणी की, लेकिन विश्वविद्यालय को फिर से खोलने के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की है।

krishna hospital

मंत्री ने विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने में देरी के कारणों के रूप में चल रहे आर्थिक संकट और पुरुष और महिला छात्रों के लिए अलग-अलग कक्षाओं की कमी को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने यह भी दावा किया कि तालिबान एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय बनाएगा, जिसमें शरिया, चिकित्सा, कृषि और इंजीनियरिंग कार्यक्रम शामिल होंगे। इन चार क्षेत्रों में परास्नातक और पीएचडी डिग्री की पेशकश भी की जाएगी।

हक्कानी के अनुसार, कुछ क्षेत्रीय देशों ने अफगान छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने पर सहमति जताई है।

टोलो न्यूज के हवाले से कुछ विश्वविद्यालय के छात्रों ने कहा कि वे बंद के बाद से पिछले छह महीनों से अनिश्चितता में जी रहे हैं।

--आईएएनएस

एचएमए/आरएचए